1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi government declared public holiday on november 20 for chhath mahaparva ksl

छठ महापर्व को लेकर दिल्ली सरकार ने 20 नवंबर को घोषित किया सार्वजनिक अवकाश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली
अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली
ANI

नयी दिल्ली : दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने 'छठ पूजा' को लेकर 20 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. मालूम हो कि चार दिवसीय छठ महापर्व 18 नवंबर से शुरू हो रहा है. वहीं, 21 नवंबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व का समापन होगा. 20 नवंबर को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा.

मालूम हो कि इससे पहले कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में छठ महापर्व को लेकर सभी अधिकारियों को पत्र जारी कर सार्वजनिक स्थानों, नदी तटों और मंदिरों में अनुमति नहीं दी है.

साथ ही केजरीवाल सरकार ने उत्तर भारत के महापर्व छठ को लेकर अधिकारियों को भी पत्र जारी कर कहा है कि दिल्‍ली में सार्वजनिक स्थानों पर छठ महापर्व के अवसर पर पूजा करने की छूट नहीं होगी. अधिकारियों को कहा गया है कि शांति सौहार्द को लेकर एक स्थान पर भीड़ नहीं होना सुनिश्चित करें.

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, सभी डीडीसी और अन्य अधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामले को लेकर त्योहारों के मौसम में लोगों के एक स्थान पर जमा होने को लेकर सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है.

पिछले दो सप्ताह में कोविड-19 के मरीजों के मामले में दिल्ली ने महाराष्ट्र और केरल को पीछे छोड़ दिया है. यही नहीं, दिल्ली में प्रतिबंधित क्षेत्रों की संख्या चार हजार से भी ज्यादा हो गयी है. मालूम हो कि छठ महापर्व की 18 नवंबर को नहाय खाय के साथ शुरू होगा. खरना 19 को, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य 20 और 21 नवंबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें