1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi disaster management authority canceled kanwar yatra in national capital region directed for action ksl

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रद्द की कांवड़ यात्रा, कार्रवाई का दिया निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कांवड़ यात्रा के आयोजन को रद्द कर दिया है. साथ ही कहा है कि कोरोना संक्रमण को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से महामारी घोषित किये के कारण प्रभावी ढंग से लेना जरूरी है.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने निर्देश दिया है कि सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक त्योहार से संबंधित सभाओं पर प्रतिबंध है. इसलिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में धार्मिक स्थल पर आगंतुकों को अनुमति नहीं है. प्राधिकरण ने कहा है कि आगामी कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से से शुरू होनी है.

साथ ही कहा है कि उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बावजूद कांवड़ यात्रा के दौरान सभाओं और जुलूस की आशंका है. अत: कोरोना महामारी को लेकर फैसला किया गया है कि दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोविड-19 वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कांवड़ यात्रा-2021 की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

प्राधिकरण ने कहा है कि एनसीटी ऑफ दिल्ली में शुरू होनेवाली आगामी कांवड़ यात्रा-2021 के दौरान किसी भी समारोह, जुलूस, सभा आदि की अनुमति नहीं दी जायेगी. इस संबंध में नोटिस जारी कर दी गयी है. निर्देशों का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा 51 से 60, आईपीसी की धारा 188 और अन्य कानूनों के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जायेगी.

साथ ही कहा गया है कि दिल्ली के सभी जिला मजिस्ट्रेट, समकक्ष जिला पुलिस उपायुक्त और अन्य सभी संबंधित प्राधिकरण आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे. साथ ही क्षेत्र के पदाधिकारियों को कड़ाई से पालन करने के लिए पर्याप्त रूप से सूचित और संवेदनशील करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें