1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi coronavirus update record 131 patients died in one day delhi cm arvind kejriwal called all party meeting today lockdown in delhi covid 19 in india upl

Delhi Coronavirus: दिल्ली को फिर डरा रहा कोरोना, 24 घंटों में 131 मौतें, केजरीवाल आज करेंगे सर्वदलीय बैठक, पढ़ें अन्‍य राज्‍यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.
File

Delhi coronavirus, Covid-19 cases in india, Arvind Kejriwal: देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों में कोरोना के जो आंकड़े सामने आए हैं, उनको देखकर ये कहा जा सकता है कि स्थिति अब विस्‍फोटक हो चली है. बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 7486 नए केस दर्ज किए गए, जबकि इस दौरान 131 लोगों ने इस महामारी के चलते दम तोड़ दिया. दिल्ली में एक दिन अंदर कोरोना से होने वाली मौतों का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है.

इससे पहले दिल्ली मे मंगलवार को 99 मरीजों की संक्रमण के चलते मौत भी हुई थी. दिल्ली सरकार के 12 नवंबर के हेल्थ बुलेटिन में 24 घंटे में 104 लोगों की मौत होने की बात कही गई थी. बता दें कि दिल्ली में कोरोना से अब तक कुल 7943 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 42458 एक्टिव केस हैं. दिल्ली में अभी तक की कोरोना वायरस की संक्रमण दर बढ़कर 9 फीसदी हो गयी है. कोरोना संक्रमितों की कुल संख्‍या पांच लाख को पार गई है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसमें विपक्ष के नेताओं से बातचीत करके कोरोना की रोकथाम के लिए और क्या कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, इस बारे में विचार किया जाएगा. केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि के मद्देनजर अगले कुछ दिनों में दिल्ली सरकार के विभिन्न अस्पतालों में 660 से ज्यादा आईसीयू बेड जोड़े जाएंगे.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ पूर्वी दिल्ली में जीटीबी अस्पताल का दौरा करने के बाद मीडिया से मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जीटीबी अस्पताल के डॉक्टरों के साथ बैठक की और वे अगले दो दिनों में 238 आईसीयू बेड जोड़ने पर राजी हो गए। इसके अलावा अगले कुछ दिनों में दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में 663 आईसीयू बेड जोड़े जाएंगे.

देश के अन्य राज्यों का हाल

महाराष्ट्र की बात करें तो बुधवार को वहां कोरोना वायरस संक्रमण के 5,011 नए मामले सामने आए, जिसके बाद प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 17,57,520 हो गई. गुजरात में बुधवार को कोरोनावायरस के 1,281 नए मामले आए और राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या अब 1,91,642 हो गई. कोरोनावायरस के इन बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्‍सीन से जुड़ी भी कई खबरें बुधवार को सामने आईं.

सबसे पहले सफल कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा करने वाली कंपनी फाइजर की वैक्सीन के लास्ट ट्रायल में 95 सफल नतीजे आए हैं. कंपनी के यह नतीजे पहली डोज देने के 28 दिन बाद आए हैं. कंपनी का दावा है कि वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया में 170 कोरोना पेशेंट को शामिल किया गया था. इसके साथ ही यह 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर भी कारगर है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें