1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi coronavirus update lockdown to be imposed in delhi health minister satyender jain covid hospitals in delhi pwn

क्या दिल्ली में फिर से लगेगा डॉकडाउन ! जानें स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने क्या कहा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
क्या दिल्ली में फिर से लगेगा डॉकडाउन !
क्या दिल्ली में फिर से लगेगा डॉकडाउन !
Twitter

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना के तीसरे लहर का प्रकोप खत्म हो हो गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब लॉकडाउन की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाया जायेगा क्योंकि अब यह कोई कारगर कदम नहीं होगा. लॉकडाउन लगाने से बेहतर होगा की दिल्ली में हर कोई मास्क पहने वो ज्यादा फायदेमंद होगा.

वहीं दिल्ली में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए गृह मंत्री के निर्देश के बाद 75 डॉक्टरों और 350 पैरामेडिक्स की टीम दिल्ली के लिए रवाना हो गयी है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 75 डॉक्टर दिल्ली आ रहे हैं. यह सभी डॉक्टर विभिन्न अर्द्धसैनिक बलों के हैं.

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने एक बैठक बुलायी थी. बैठक के बाद उन्होंने बताया कि दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट दोगुने कर दिये जायेंगे. मोबाइल टेस्टिंग वैन को जगह-जगह पर तैनात किया जायेगा. कुछ एमसीडी अस्पताल को कोविड अस्पताल में बदला जायेगा, जहां कोरोना के माइल्ड लक्षण वाले मरीजों का इलाज होगा.

अमित शाह ने बताया कि आक्सीजन सिलेंडर, High Flow Nasal Cannula और जरूरी उपकरणों को केंद्र सरकार दिल्ली सरकार को उपलब्ध करायेगी. साथ ही प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रोटोकाल बनाये जाने का निर्देश दिया गया है. प्राइवेट अस्पतालों में कोविड 19 के मरीजों की जांच किस तरह की जा रही है इसकी जांच के लिए एक मल्टी डिपार्टमेंट की टीम बनायी जायेगी. यह इस बात पर नजर रखेगी कि कोविड 19 के मरीजों का इलाज सही तरीके से हो और उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो.

बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 20 अक्तूबर के बाद दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ें हैं. अस्पतालों में पर्याप्त कोविड बेड हैं लेकिन आईसीयू बेड की कमीहै, केंद्र सरकार ने हमें आश्वासन दिया है कि डीआरडीओ सेंटर में 750 आईसीयू बेड उपलब्ध करायेगी. साथ ही प्रतिदिन एक लाख कोविड टेस्ट भी किये जायेंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में हाल में हुई वृद्धि के मद्देनजर रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लिया. शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

Posted By : Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें