1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi corona number of infected people decreased in delhi health minister claims rts

राहत! दिल्ली में कम होगी संक्रमितों की संख्या, स्वास्थ्य मंत्री का दावा जल्द सुधरेंगे हालात

देश की राजधानी दिल्ली में जल्द हालात में सुधार आ सकता है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान के तहत दिल्ली की 100 फीसदी पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाई गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
Twitter

Delhi, Coronavirus: भारत में कोरोना की तेज रफ्तार में सोमवार को थोड़ी ब्रेक लगी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार की तुलना में सोमवार को पूरे देश में 13,113 मामले कम आए हैं. वहीं, कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि राज्य में कोरोनोवायरस के रोजाना के मामले सोमवार को घटकर 14,000-15,000 रह सकते हैं. उन्होंने दावा किया है कि संक्रमण में रविवार की तुलना में कमी आएगी. रविवार को 18,286 मामले दर्ज किए गए थे.

स्वास्थ्य मंत्री ने दावे के साथ कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले घट रहे हैं. देशभर में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने के बाद से पिछले एक साल में दिल्ली के 28 मिलियन यानी करीब 2 करोड़ 80 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के 100 फीसदी पात्र आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज जबकि 80 फीसदी को दोनों डोज लगाई जा चुकी है. इसके अलावा प्रीकॉशन डोज 128,000 लोगों को दी गई है.

रविवार को संक्रमण दर में आई कमी

वहीं, आपको बता दें कि 7 जनवरी को दिल्ली में 17 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए थे जो 14 जनवरी को 20 हजार से अधिक हो गई यानी एक सप्ताह में संक्रमण में बढ़ोतरी आई है. हालांकि रविवार को केवल 65 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया जिनमें से करीब 27.87 फीसदी लोगों का टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. जबकि इससे पहले शुक्रवार और शनिवार को संक्रमण दर 30.6 फीसदी बनी हुई थी. रविवार को संक्रमण दर में आई गिरावट पिछले साल 23 दिसंबर के बाद पहली बार दर्ज की गई है. हालांकि यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना के सैंपल टेस्ट की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

कोरोना परीक्षण में लगातार गिरावट

12 जनवरी को 1 लाख 50 हजार से अधिक लोगों का परीक्षण किया गया था जबकि उसके बाद 13 जनवरी को 98 हजार 832 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. जिसके बाद 14 जनवरी को 79 हजार से अधिक और 15 जनवरी को 67 हजार से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. वहीं, रविवार क यह संख्या और कम हो गई. रविवार को केवल 65 हजार 621 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है. वहीं, देशभर की बात करें तो सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के तऱफ से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में कोरोना के 2,58,089 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 385 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. देश में कोरोना के सक्रिय मामले 16,56,341 तक पहुंच गए हैं. भारत में ओमिक्रोन के कुल मामले 8,209 तक पहुंच गए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें