1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi budget 2021 kejriwal government can give free corona vaccine to delhiites the annual budget will be presented in the assembly today vwt

Delhi Budget 2021 : दिल्लीवालों को फ्री में कोरोना वैक्सीन दे सकती है केजरीवाल सरकार, विधानसभा में आज पेश होगा सालाना बजट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
फोटो : पीटीआई.

Delhi Budget 2021 : देश की राजधानी दिल्ली में रहने वालों को केजरीवाल सरकार विधानसभा में आज यानी मंगलवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पेश होने वाले सालाना बजट में फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराने का तोहफा दे सकती है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मंगलवार को विधानसभा में सालाना बजट पेश करेंगे. सूत्रों का कहना है कि वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में दिल्ली की केजरीवाल सरकार राजधानी में रहने वाले लोगों को फ्री में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने का ऐलान कर सकती है.

बता दें कि फिलहाल, दिल्ली के निजी अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन 250 रुपये और सरकारी अस्पतालों में 60 साल से अधिक उम्र के अलावा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जा रही है. ऐसे में जब अगले चरण में आम लोगों को वैक्सीन लगाने की बारी आएगी, तो अपने सालाना बजट में दिल्ली सरकार उन्हें सरकारी अस्पतालों में मुफ्त वैक्सीन देने का प्रावधान कर सकती है.

दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल के अभिभाषण के साथ हुई थी. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल सरकार के साल 2020-21 में किए गए कामों का उल्लेख किया है.. केजरीवाल सरकार का मानना है कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था में सिकुड़न के बावजूद यहां के निवासियों को फ्री में बिजली, पानी के अलावा महिलाओं को मुफ़्त यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

केजरीवाल सरकार कोरोना महामारी के दौरान किए गए कामों को अपनी उपलब्धि मानती है. कोरोना इसमें मरीजों को ऑक्सीमीटर मुहैया कराना, प्लाजमा बैंक स्थापित करना, झुग्गी के बदले गरीबों को पक्का मकान देने, लॉकडाउन के दौरान टैक्सी चालकों को आर्थिक सहायता और जरूरतमंद लोगों के लिए पके भोजन की व्यवस्था करना आदि शामिल है.

गौरतलब है कि फिलहाल देश में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम का दूसरा चरण संचालित किया जा रहा है. इसके तहत 60 से अधिक उम्र के बुजुर्गों को फ्री में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. वहीं, गंभीर बीमारी से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका दिया जा रहा है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें