1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. daily laborers failed son in sixth grade owns 1500 crore company today delhi deputy chief minister pkj

दिहाड़ी मजदूर का छठी कक्षा में फेल बेटा आज 1500 करोड़ की कंपनी का मालिक: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईडी फ्रेश फूड कंपनी के मालिक पीसी मुस्तफा
आईडी फ्रेश फूड कंपनी के मालिक पीसी मुस्तफा
फाइल फोटो

आईडी फ्रेश फूड कंपनी के मालिक पीसी मुस्तफा ने आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों को उद्यमिता के टिप्स दिए. उन्होंने कहा कि उद्यमी सोच हो तो एक दिहाड़ी मजदूर का बेटा भी 1500 करोड़ की कंपनी का मालिक बन सकता है . ब्रेकफास्ट किंग श्री मुस्तफा ने दिल्ली की शिक्षा नीति की सराहना करते हुए कहा कि एक गरीब मजदूर होने के बावजूद मेरे पिताजी का सपना हमें अच्छी शिक्षा दिलाना था.

नौकरी में मैंने अपनी जिंदगी के छह साल बर्बाद किये

मैंने इंजीनियरिंग करके विदेशों में नौकरी की. फिर वापस आकर अपनी कंपनी खोली. अब लगता है कि नौकरी में मैंने अपनी जिंदगी के छह साल बर्बाद किये. देश-विदेश में आज आईडी फ्रेश फूड कंपनी के 21000 स्टॉल हैं.

मुस्तफा ने आज एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट कुरिकुलम क्लास में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों से बात की. ल\कडाउन के बावजूद उद्यमी से संवाद का आज 12 वां कार्यक्रम हुआ. इस दौरान बच्चों के सवालों के जवाब में श्री मुस्तफा ने अपने ‘इडली‘ और ‘वड़ा‘ निर्माण की तकनीक पर दिलचस्प जानकारियां दीं.

नौकरी छोड़ते हुए यही संकल्प लिया था कि दूसरों को नौकरी देनी

उन्होंने कहा कि आज हमारे ‘स्क्वीज एंड फ्राई‘ से एक मिनट में ‘वड़ा‘ बन जाता है. लेकिन यह तकनीक विकसित करने में हमें तीन साल लगे. श्री मुस्तफा ने कहा कि स्टूडेंट्स को उद्यमिता सिखाने का दिल्ली सरकार का यह कोर्स काफी उपयोगी है. मैंने भी नौकरी छोड़ते हुए यही संकल्प लिया था कि दूसरों को नौकरी देनी है.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा , सामान्य दिनों में यह संवाद किसी एक स्कूल में होता. लेकिन अभी ऑनलाइन होने के कारण सारे बच्चों को शामिल होने का मौका मिल रहा है. उन्होंने कहा कि केरल के वायनाड जैसे छोटे से गांव से निकले श्री मुस्तफा की सफलता काफी प्रेरक है.

एक दिहाड़ी मजदूर का छठी कक्षा में फेल बेटा आज 1500 करोड़ की कंपनी का मालिक है. श्री सिसोदिया ने कहा कि हम अपने बच्चों में ऐसी ही उद्यमी समझ पैदा करना चाहते हैं ताकि वे भी श्री मुस्तफा की तरह सफल उद्यमी बन सकें.

बिजनेस शुरू करने की सही उम्र 

इस दौरान बच्चों ने श्री मुस्तफा से दिलचस्प सवाल किए. निखिल ने पूछा कि बिजनेस शुरू करने की सही उम्र क्या है. श्री मुस्तफा ने कहा कि मैंने दस साल की उम्र में ही बिजनेस शुरू कर दिया था. अरिशा ने पूछा कि आपने जीवन में क्या गल्ती की? श्री मुस्तफा ने कहा कि मैने जिंदगी के छह साल एक कंपनी में नौकरी करके खराब कर दिए. काश, मैं व्यापार पहले शुरू कर पाता.

बिजनेस का आइडिया कहाँ से आता है?

एक स्टूडेंट ने पूछा कि बिजनेस का आइडिया कहाँ से आता है? इस पर श्री मुस्तफा ने कहा कि बचपन एक रिश्तेदार की दुकान पर बैठकर वह अक्सर देखते थे कि महिलाएं 'इडली-वड़ा' का बेटर खरीद कर ले जाती हैं. इसे घर पर बनाना मुश्किल होने के कारण घटिया क्वालिटी का बेटर भी महंगे दाम पर बिक जाता था. इससे उन्हें इसका आइडिया आया. श्री मुस्तफा ने कहा कि अपने आसपास देखें कि लोगों को किस चीज की जरूरत है, उस पर काम करें तो अच्छा उद्यमी बन सकते हैं. यही उद्यमी सोच है.

आपने अंग्रेजी कैसे सीखी?

एक स्टूडेंट ने पूछा कि आपने अंग्रेजी कैसे सीखी? श्री मुस्तफा ने कहा कि मैंने मलयाली में स्कूल में पढ़ाई की. मुझे रोना आता था कि अंग्रेजी नहीं जानता. फिर अंग्रेजी अखबार पढ़ना और अंग्रेजी के टीवी चैनल देखना शुरू किया. लोगों के साथ अंग्रेजी में बात करने लगा. गलतियां होती थी, लेकिन सीखने का यही तरीका है. मैंने बेहिचक अंग्रेजी बोलना शुरू किया और फिर तो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में जाकर लेक्चर भी दिया.

उपमुख्यमंत्री ने कहा, सफल होने के लिए आपको नेतृत्व के गुण विकसित करने होंगे.

सिसोदिया ने कहा कि सफल होने के लिए आपको नेतृत्व के गुण विकसित करने होंगे. पांच साल पहले हम भी कह सकते थे कि स्कूलों की हालत बहुत खराब है, सत्तर साल में कुछ नहीं हुआ. लेकिन हमने ऐसे बहाने खोजने के बजाय स्कूलों को ठीक करने का भरपूर प्रयास किया.

इस एंटरप्रेन्योर इंट्रेक्शन का आयोजन एससीईआरटी, दिल्ली ने किया. ईएमसी के जरिए नवीं से बारहवीं तक के बच्चों में उद्यमी सोच विकसित की जा रही है. इस वर्ष इस प्रोग्राम के तहत डॉ. ब्लोस्सोम कोच्चर, अर्जुन मल्होत्रा, किरण मज़ुमदार शॉ और अंशु गुप्ता जैसे उद्यमियों से बच्चों का संवाद हो चुका है.

Posted by - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें