1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. cracker ban latest news diwali ban on cracker in delhi diwali ban on cracker in delhi pkj

दिवाली में पटाखा पर लगायी गयी रोक, पढ़ें केजरीवाल की अपील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
फाइल फोटो

दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पटाखे पर बैन लगाने का फैसला लिया है. कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार ने टारगेट टेस्टिंग बढ़ाने का भी फैसला ले लिया है.

दिवाली के पहले कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है . प्रदूषण, त्योहार के मौसम के कारण दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि , सरकार चिकित्सा संबंधी आधारभूत ढांचा बेहतर करने, अस्पतालों में आईसीयू बेड जोड़ने के लिए कदम उठा रही है.

केजरीवाल ने पटाखा पर बैन लगाते हुए कहा, लोगों से पटाखे नहीं फोड़ने की अपील की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली इस समय कोविड-19 और बढ़ते वायु प्रदूषण का सामना कर रही है. दिल्ली की सरकार हर संभव इन समस्याओं से निपटने की कोशिश कर रही है.

देश में कई राज्यों में पटाखे पर बैन लगा दिया गया है. यह फैसला बढ़ते प्रदूषण औ करोना के खतरे को देखते हुए लिया गया है. जिन राज्यों ने यह फैसला लिया है उनमें दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और राजस्थान ,ओडिशा सरकार और सिक्किम शामिल है.केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों इस बढ़ते आंकड़े को लेकर चिंतित है. दिल्ली में लगातार बढ़ते मामले को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है.

मंगलवार को दिल्ली में संक्रमण के 6,725 नए मामले सामने आए थे. दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किये गये ताजा आंकड़े पर गौर करें तो पायेंगे कि कोरोना संक्रमण की वजह से 51 और मरीजों की मौत हो गयी.मृतक की कुल स संख्या बढ़कर 6,703 हो गयी है. दिल्ली सरकार जांच बढ़ाने को इन आंकड़ों से जोड़कर देख रही है मंगलवार को 58,910 नमूनों की जांच के बाद 6,842 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और संक्रमित होने की दर बढ़कर 11.61 प्रतिशत हो गई.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें