1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. covaxin second dose beneficiaries 18 24 years to get corona vaccine first in delhi unlock guidelines pwn

दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग को सिर्फ तब मिलेगी कोवैक्सीन की दूसरी डोज जब…, दिल्ली सरकार का फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग को सिर्फ तब मिलेगी कोवैक्सीन की दूसरी डोज जब…, दिल्ली सरकार का फैसला
दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग को सिर्फ तब मिलेगी कोवैक्सीन की दूसरी डोज जब…, दिल्ली सरकार का फैसला
Twitter

दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया आज से शुरु हो गयी है. पर यहां अभी भी वैक्सीन की कमी हो रही है. वैक्सीन की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि 18-44 आयु वर्ग के उन लोगो को ही कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी जिन्हें पहला डोज मिल चुका है. दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने इसे लेकर एक आदेश भी जारी किया है.

आदेश में कहा गया है कि दिल्ली में जितने भी कोरोना वैक्सीनेशन केंद्र हैं, जो दिल्ली सरकार द्वारा संचालित हैं, उन केंद्रों में 18-44 आयु वर्ग के वैसे लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जाए जो पहला डोज ले चुके हैं. निजी अस्पतालों और नर्सिंग केंद्रों को भी अगले आदेश तक इस नये आदेश का पालन करना होगा.

इससे पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले दिल्ली के हर व्यक्ति का टीकाकरण कराने के लिए आम आदमी पार्टी प्रतिबद्ध है. साथ ही बताया था कि केंद्र की ओर से जून में दिल्ली को 5.5 लाख टीके मिलेंगे. जो 10 जून के बाद मिलेंगे. दिल्ली सरकार द्वारा जारी किये गये अधिकारिका आंकड़ो के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार सुबह तक 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए कोवैक्सीन के 11,290 डोज और कोविशील्ड के 5,87,760 डोज उपलब्ध थे.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने एक मई को 18-44 आयु वर्ग के लोगों को लिए टीकाकरण शुरू किया था. लेकिन टीकों की कमी के कारण टीकाकारण अभियान को बीच में ही रोकना पड़ा. सरकार की हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली सरकार के पास 45 वर्ष से अधिक की आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन का सिर्फ एक दिन का स्टॉक बचा हुआ है, जबकि कोविशील्ड का स्टॉक अभी 28 दिनों तक चलेगा.

इसलिए दिल्ली सरकार ने 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभी बंद कर दिया है. फिलहाल दिल्ली के सभी 368 सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर में 18-44 आयु वर्ग के लोगों को कोवैक्सीन या कोविशील्ड की डोज नहीं मिलेगी. हालांकि सरकार ने कहा है कि वैक्सीन की सप्लाई के लिए वैश्विक निविदा निकालने पर विचार कर रही है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें