1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. coronavirus in delhi latest update corona daily cases spikes in delhi again rs 918 crore for not wearing masks in delhi arvind kejriwal news upl

Coronavirus in Delhi: दिल्ली में 10 दिन में कोरोना के 12 हजार नये मामले, मास्क नहीं पहनने वालों से 9 करोड़ रुपये वसूला गया जुर्माना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली पुलिस ने अबतक मास्क नहीं पहनने के कारण करीब पौने दो लाख लोगों से  9 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला है.
दिल्ली पुलिस ने अबतक मास्क नहीं पहनने के कारण करीब पौने दो लाख लोगों से 9 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला है.
File

Coronavirus in Delhi, coronavirus cases: देश की राजधानी दिल्‍ली में फिर से तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों ने केजरीवाल सरकार की चिंता बढ़ा दी है. बुधवार को ही दिल्ली में 1693 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. अगस्त माह में हालात ये हैं कि बीते 10 दिन में 12 हजार नये मामले सामने आए हैं. इस कारण स्वास्थ्य विभाग में हलचल तेज हो गई है. सीएम केजरीवाल ने भी बुधवार को बैठक बुलाई. बीते 10 दिन में हर रोज 1000 से ज्यादा नये मामले सामने आ रहे हैं. इधर, दिल्ली पुलिस ने अबतक मास्क नहीं पहनने के कारण करीब पौने दो लाख लोगों से 9 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला है.ऐसे वक्त में जब कोरोना से बचाव के लिए मास्क को सबसे बड़ा हथियार बताया जा रहा है, तब दिल्ली के लोगों की ये लापरवाही समझ से परे है.

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के लिए विशेषज्ञों ने मास्‍क ना पहनने को भी बड़ा कारण माना है. पुलिस ने कारों के अंदर भी मास्क पहनने का नियम शुरू किया है, लेकिन अभी भी मास्‍क पहनाने के क्षेत्र में कई सुधार के लिए बहुत जगह है. एचटी के मुताबिक, आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली पुलिस ने राजधानी में 14 जून से अबतक तक करीब 188,578 लोगों का चालान मास्‍क ना पहनने के कारण किया है. उनसे 9.42 करोड़ रुपये वसूले गए हैं.

सीएम केजरीवाल ने की मास्क लगाने की अपील

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि यह अच्छा है कि दिल्ली के लोग आश्वस्त हो गए हैं, लेकिन इससे शालीनता नहीं आनी चाहिए. लोगों को हमेशा मास्क पहनना चाहिए. बता दें कि 14 जून से ही दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये जुर्माना लगता है. नाम नहीं बताने की शर्त पर एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि जिन लोगों से जुर्माना वसूला गया उनमें से अधिकतर वो लोग हैं जो मास्क लगाना जरूरी नहीं समझते.

जुर्माना वसूली कोरोना का हल नहीं हो सकता. लोगों को सचेत रहना ही होगा. उनके मुताबिक, कई ऐसे लोग जो मास्क गिर जाने या खो जाने के बाद पकड़े जाते हैं उनसे जुर्माना नहीं लिया जाता. उन्हें मास्क फ्री में दिया जाता है. गुरुवार तक दिल्ली पुलिस ने 2 लाख 21 हजार 735 मास्क बांटे हैं.

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे ऐक्टिव केस

गौरतलब है कि  दिल्ली में कोरोना वायरस को लेकर काफी हद तक स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन पिछले आठ-10 दिन में एक बार फिर संक्रमितों की संख्या दो फीसदी इजाफा हुआ है. शुरुआत में संक्रमण की यह दर 25 फीसदी से अधिक थी. दिल्ली के सभी जिले रेड जोन में थे. बीते एक महीने में यह दर 10 फीसदी से भी काफी नीचे आई है. दिल्ली में कोविड-19 के अंडर ट्रीटमेंट रोगियों की संख्या में पांच अगस्त के बाद से वृद्धि देखी गई है.

बुधवार को 1,693 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं. जबकि 17 मरीजों की मौत हुई है, इसी के साथ मृतकों की कुल संख्या 4347 हो गई. 1693 नए मामले सामने आए के बाददिल्ली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1,65,764 हो गई. इनमें से 1,48,897 मरीज ठीक हुए हैं. इस समय दिल्ली में 12520 मरीजों का इलाज चल रहा है

बुधवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल ने माना कि 17 अगस्त के बाद से दिल्ली में केस बढ़े हैं, हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इसका मतलब यह नहीं कि दिल्ली में कोरोना की इंटेंसिटी भी बढ़ रही है. उन्होंने बढ़ रहे केस पर चिंता व्यक्त की और कहा कि इसे ज्यादा बढ़ने नहीं दिया जाएगा.उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते से 20 हजार की बजाय 40 हजार टेस्ट किए जाएंगे.जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के संक्रमण के बारे में पता चल सकेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें