1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. coronavirus delhi records high spike in daily news cases is corona third wave in delhi arvind kejriwal news pwn

Coronavirus Delhi: दिल्ली में फिर पांव पसार रहा है कोरोनावायरस, केजरीवाल सरकार ने अस्पतालों को किया अलर्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus Delhi
Coronavirus Delhi
Twitter

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 5,739 नये मामले सामने आये हैं. यह लगातार दूसरा दिन है जब राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के नये मामले पांच हजार से अधिक आये. इससे इस बात की प्रबल संभावना जतायी जा रही है कि क्या दिल्ली कोरोना वायरस के तीसरी लहर की चपेट में हैं. गुरुवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 5,673 नये मामले दर्ज किये गये थे. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा है. सरकार ने सभी कोविड केयर अस्पतालों कोो निर्देश दिया है कि वो एक दिन में 20 हजार मरीजों को हैंडल करने की तैयारी शुरु कर दें.

हालांकि गुरुवार से पहले दो दिनों की बात करें तो दिल्ली में लागातार दो दिन तक 4000 से अधिक संक्रमण से नये मामले सामने आये थे. दिल्ली में बढ़ रहे मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव से बैठक भी थी. साथ ही दिल्ली ने केंद्र को बताया कि त्योहारों के दौरान कार्यक्रम आयोजित किये गये साथ ही बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस लेने में होने वाली समस्याएं बढ़ रही है. इसके अलावा कई जगहों पर कोरोना से लड़ रहे फ्रंटलाइनर्स भी अब परेशान हो रहे है इसके कारण कोरोना संक्रमण के नये मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

इसके बाद केंद्र ने दिल्ली को परीक्षण की संख्या में तेजी लाने, आरटी-पीसीआर परीक्षणों को बढ़ाने, संपर्क ट्रेसिंग पर ध्यान केंद्रित करने और पहले 72 घंटों के भीतर ट्रेस किए गए संपर्कों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए कहा है. हालांकि सत्येंद्र जैन ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि राष्ट्रीय राजधानी कोविड की तीसरी लहर आ रही है या नहीं.

उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें एक सप्ताह के लिए प्रवृत्ति का इंतजार करना चाहिए और निरीक्षण करना चाहिए. हम तब तक कुछ भी निश्चित रूप से नहीं कह पाएंगे. इसे अभी तक तीसरी लहर कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन, यह एक संभावना हो सकती है.

वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 48,648 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या 80,88,851 हो गय है. जबकि 563 नयी मौत के साथ देश में कोरोना से मरनेवालों की संख्या 1,21,090 हो गयी है. देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 5,94,386 जबकि 73,73,375 लोग संक्रमण से ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 57,386 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें