1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. coronavirus covid 19 in delhi manish sisodia says home quarantine new rules writing letter to lg on discomfort of patients

दिल्ली में मरीजों की बढ़ी परेशानी, होम आइसोलेशन की पुरानी व्यवस्था लागू करें उप राज्यपालः मनीष सिसोदिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
 दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
Twitter

coronavirus update, covid-19 in delhi: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की सूची में दिल्ली दूसरे स्थान पर है. इस बीच, मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि होम आइसोलेशन में व्यवस्था बदलने से दिक्कत बढ़ी है. उन्होंने उप राज्यपाल अनिल को पत्र लिख कर होमआइसोलेशन की पुरानी व्यवस्था लागू करने का आग्रह किया है.

सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि मरीज परेशान हो गये हैं, इलाज कराएं या एलजी ऑफ़िस के आदेश के बाद पहले कोरेंटिन सेंटर जाकर, लाइन में लगकर अपनी बीमारी का वेरिफिकेशन कराएं. मैंने एलजी साहब को पत्र लिखा है कि एसडीएमए की बैठक बुलायी जाए.मनीष सिसोदिया ने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा कि दिल्ली में होमआइसोलेशन को लेकर एलजी बैजल द्वारा दिए गए आदेशों के बाद से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को कोरेंटिन सेंटर जाने का डर सता रहा है.

उन्होंने कहा कि अगर अब कोई कोरोना संक्रमित होता है तो उसे कोरेंटिन सेंटर जाकर जांच के लिए लाइन में लगना होगा. जिससे लोगों की समस्या तो बढ़ेगी ही साथ ही संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ेगा. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नई व्यवस्था की वजह से एंबुलेंस व्यवस्था पर दबाव बढ़ रहा है. मैंने एलजी साहब को चिट्ठी लिखी है कि दिल्ली में जो पहली व्यवस्था थी कि अगर कोई भी पॉजिटिव पाया जाता है तो हमारी टीम उस व्यक्ति के घर जाती थी और उसका चेक अप करके तय करती थी कि वह हो होम आइसोलेशन में रहेगा या कोरेंटिन सेंटर में जाएगा.

एलजी साहब से निवेदन किया है कि यह जो नई व्यवस्था लागू की है कि हर पॉजिटिव व्यक्ति आपको जांच कराने के लिए क्वारंटाइन सेंटर आना पड़ेगा यह बंद की जाए और पुरानी व्यवस्था लागू की जाए जिसमें हमारी टीम पॉजिटिव व्यक्ति के घर जाकर जांच करती थी. मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है एलजी साहब जल्द ही दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक बुलाएंगे और इस फैसले को बदलवाएंगे. वरना लोगों की परेशानी रोजाना और ज्यादा बढ़ेगी. रोजाना 3000 पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं अगर यह सब लाइन में लगेंगे तो स्थिति और खराब होगी.

होम आइसोलेशन की शर्तें

यहां आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेश पर रोक का पहले दिन से विरोध किया था. जिसके बाद केंद्र सरकार ने अपना फैसला बदला और होम आइसोलेशन के लिए जांच और घर में दो कमरे होने की शर्ती रखी. इसके साथ ही मरीज को गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए तभी उसको होम आइसोलेशन दिया जाएगा. इन सबकी जांच के लिए उसे पहले कोरेंटिन सेंटर जाना होगा.

दिल्ली में कोरोना मामले 63 हजार के करीब

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,909 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 62 हजार के पार पहुंच गई है. इसके अलावा बीते 24 घंटे में 58 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 2,233 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है. बुलेटिन में कहा गया है कि शहर में संक्रमितों की संख्या अब 62,655 हो गई है।

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें