1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. cm arvind kejriwal said now electricity subsidy will not be given to everyone in delhi vwt

दिल्ली के लोगों को अब फ्री में बिजली नहीं देगी केजरीवाल सरकार, मांगने के बाद ही मिलेगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि जो लोग सब्सिडी की मांग नहीं करेंगे, उन्हें इसका लाभ नहीं दिया जाएगा. बता दें कि इस साल के 17 मार्च को ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट से कम बिजली खपत को फ्री कर दिया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएम अरविंद केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को ऐलान किया है कि अब राष्ट्रीय राजधानी के सभी लोगों को फ्री में बिजली नहीं दी जाएगी. सरकार ने सभी लोगों को एक समान तौर दी जाने वाली बिजली की सब्सिडी व्यवस्था को समाप्त कर दिया है. उन्होंने कहा कि अब उन्हीं लोगों को बिजली की सब्सिडी दी जाएगी, जो इसकी मांग करेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि जो लोग सब्सिडी की मांग नहीं करेंगे, उन्हें इसका लाभ नहीं दिया जाएगा. बता दें कि इस साल के 17 मार्च को ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट से कम बिजली खपत को फ्री कर दिया था.

1 अक्टूबर को केवल जरूरतमंदों को मिलेगी सब्सिडी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लोग बिजली सब्सिडी का विकल्प चुन सकते हैं. एक अक्टूबर से जरूरतमंदों को दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में बहुत लोगों को फ्री में बिजली मिलती है. इसके लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी देती है. कई लोगों ने कहा कि हम लोग सक्षम हैं, हमें फ्री बिजली नहीं चाहिए. इसका इस्तेमाल आप विकास के लिए करें.

मांगने पर मिलेगी सब्सिडी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब हम लोगों से पूछेंगे कि क्या उन्हें बिजली की सब्सिडी चाहिए? अगर वे कहेंगे की चाहिए, तो हम देंगे और वे कहेंगे कि नहीं चाहिए तो हम नहीं देंगे. 1 अक्टूबर से दिल्ली में उन्हीं लोगों को बिजली की सब्सिडी दी जाएगी, जो लोग बिजली की सब्सिडी मांगेगे. हालांकि, अभी उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया है कि जिन लोगों को 200 यूनिट तक फ्री में बिजली दी जा रही है, उन पर सरकार ने क्या फैसला किया है?

स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को मिलेगी मदद

इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली की कैबिनेट ने स्टार्टअप पॉलिसी पास की है. जो युवा अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं, दिल्ली सरकार उनकी मदद करेगी. पैसे की मदद के साथ-साथ अन्य तरह की भी मदद दिल्ली सरकार करेगी. दिल्ली सरकार ढेर सारी वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के किसी भी कॉलेज में पढ़ने वाला छात्र अगर स्टार्टअप करना चाहता है और पढ़ते-पढ़ते उसने कोई प्रोडक्ट बनाया तो दिल्ली सरकार उसे पढ़ाई के लिए 2 साल तक की छुट्टी देने के लिए भी तैयार है, ताकि वह छात्र अपना पूरा समय अपने प्रोडक्ट पर लगा सकें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें