1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. cbse 12th exam students give remaining examination school cbse result date cbse exam dates cbse rules hrd minister hrd minister ramesh pokhriyal nishank

CBSE 12th Exam : अपने स्कूल से ही बाकी बची परीक्षा देंगे छात्र, जुलाई के अंत तक जारी होगा रिजल्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि सीबीएसई की बाकी परीक्षाएं छात्र अपने ही स्कूलों देंगे. बाकी बची परीक्षा बाहरी केंद्रों में आयोजित नहीं होंगी. यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रीय टेलीविजन डीडी न्यूज के साथ बातचीत के दौरान दी. उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त मानदंडों के बीच बची हुई परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा का आयोजन करना स्कूल की जिम्मेदारी होगी.

छात्रों को भी अपना मास्क और सेनिटाइजर के साथ स्कूल पहुंचना होगा. उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय की योजना है की जुलाई अंत तक रिजल्ट भी जारी कर दिया जाये. बता दें, सीबीएसई 10वीं 12वीं के उन पेपरों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू कर चुका हैं जो परीक्षा हो चुकी हैं. बता दें कि बोर्ड की सभी परीक्षाएं 15 जुलाई तक समाप्त हो जाएंगी.

एग्जाम के बाद रिजल्ट जल्द से जल्द निकले इसके लिए एचआरडी ने घोषणा की थी कि कॉपी जाँच प्रक्रिया में शामिल होने वाले शिक्षकों को जाँच के दौरान एकेडमिक और प्रशासनिक कार्य नहीं करना पड़ेगा. गौरतलब है की सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा का मूल्यांकन घर से ही करा रहा है. इसके अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 3 हजार मूल्यांकन केंद्र भी स्थापित किए थे.

वहीँ परीक्षा के दौरान सोशल डिसटेंसिंग बनाए रखने के लिए छात्रों को दूर-दूर बैठाया जायेगा. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चिंता जताई थी जिसपर मानव संसाधन विकास मंत्री ने आश्वासन दिया था कि परीक्षा के दौरान दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा.

सभी छात्रों को खुद का हैंड सैनिटाइजर लेकर जाना होगा.

मास्क या कपड़े से नाक और मुंह को ढंककर बैठना होगा.

फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

अभिभावकों को सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं हो.

छात्रों को अपना मास्क और सेनिटाइजर के साथ स्कूल पहुंचना होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा का आयोजन करना स्कूल की जिम्मेदारी होगी.

29 विषयों की होगी परीक्षा

बता दें कि लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थीं. जिसके बाद सीबीएसई ने तय किया था कि अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें