1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. bird flu again in india h5n1 virus death of a child in delhi aiims know symptoms of bird flu avian influenza prt

देश में फिर बर्ड फ्लू की दस्तक! दिल्ली एम्स में एक बच्चे की मौत, जानिए क्या है H5N1 वायरस, कैसे करें पहचान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बर्ड फ्लू की दस्तक
बर्ड फ्लू की दस्तक
twitter
  • देश में बर्ड फ्लू की दस्तक

  • साल 2021 में मौत का पहला मामला

  • संपर्क में आये लोगों को किया गया आइसोलेट

Bird Flu Returned, H5N1 Virus, Delhi AIIMS, Death Case: देश में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के खतरे के बीच बर्ड फ्लू से हुई मौत ने एक बार डर का माहौल कायम कर दिया है. दरअसल, दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती एक 11 साल के बच्चे की बर्ड फ्लू (H5N1, Bird Flu ) से मौत हो गई. जिसके बाद एक बार फिर सबको बर्ड फ्लू का खतरा सता रहा है. वहीं, बच्चे के संपर्क में आये लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है. ताकी संक्रमण न फैले.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चे को निमोनिया और ल्यूकेमिया की शिकायत थी, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी उसे नहीं बचाया जा सका. 12 जुलाई को उसकी मौत हो गई. इलाज के दौरान जांच में बच्चे के शरीर में एच5एन1 इन्फ्लूएंजा का संक्रमण मिला. इस घटना के बाद सभी सकते में हैं.

गौरतलब है कि बीते साल कई लोगों की जान ले चुका बर्ड फ्लू से इस साल एक भी मौत नहीं हुई थी. लेकिन 12 जुलाई को एम्स दिल्ली में हुई 11 साल के बच्चे की मौत ने सबको सकते में डाल दिया है. गौरतलब है कि साल 2021 के शुरूवात में कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक हुई थी. कई राज्यों में हाी अलर्ट के बाद कितने ही पक्षियों को मार दिया गया था.

बहरहाल, दिल्ली एम्स में हुई मौत और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे की जांच रिपोर्ट में एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण की पुष्टि ने एक बार फिर बर्ड फ्लू को लेकर चिंता बढ़ा दी है. खबर है कि बच्चे की रिपोर्ट का पूरा विवरण राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDR) को भेज दिया गया है. एहतियात के तौर बच्चे के संपर्क में आये सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है और खबर है कि सबकी जांच की जाएगी.

बता दें, अगर किसी को कफ, डायरिया, बुखार, सांस लेने में परेसानी, सिर दर्द, बदन दर्द, पेट में दर्द समेत उल्टी, गले में खराश, नाक बहना, बेचैनी जैसी समस्या हो रही है तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज न करें. यह बर्ड फ्लू के लक्षण हो सकते हैं. बता दें, बर्ड फ्लू किसी मरे हुए या जिंदा पक्षी के संपर्क में आने से होता है. यहां तक की पक्षियों के बीट और लार से भी बर्ड फ्लू फैल सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें