1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. ayodhya me ram mandir ka bhumi pujanram mandir bhumi pujan latest updates full schedule of pm narendra modi

Ram Mandir Bhumi Pujan : अयोध्या में पीएम मोदी ने किया भूमि पूजन

By Agency
Updated Date
अयोध्या में आज पीएम मोदी रखेंगे रामलला के मंदिर की नींव
अयोध्या में आज पीएम मोदी रखेंगे रामलला के मंदिर की नींव
prabhat khabar

अयोध्या /नयी दिल्ली : अयोध्या में ‘‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ के निर्माण की आधारशिला रखी गयी. मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे के आसपास शुरू हुहआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर ने निर्माण की नींव रखी. शिलान्यास कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने हनुमानगढ़ी में पूजा की. इसके बाद उन्होंने ‘श्री राम जन्मभूमि’ में पूजा की. यहां उन्होंने राम लला के सामने दंडवत प्रणाम किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने पारिजात का पौधा लगाया.

भूमि पूजन से एक दिन पहले मंगलवार को हनुमानगढ़ी में हनुमान जी के निशान का विधि विधान से पूजन किया गया और हनुमान जी से भूमि पूजन की अनुमति ली गयी. दूसरी तरफ तीन दिवसीय अनुष्ठान के दूसरे दिन राम जन्मभूमि परिसर में रामार्चा पूजन का भी शुभारंभ हुआ. इस बीच संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत कई अतिथि यहां पहुंच गये हैं.

इधर, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व पीएमओ ने भव्य राम जन्मभूमि मंदिर के प्रस्तावित मॉडल के कुछ चित्र साझा किये. इस खास मौके के लिए रामलला की नगरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया था.. पूरे अयोध्या में लोगों ने दीये जलाये थे.

अयोध्या में पीएम मोदी के आगमन के मद्देनजर राम नगरी के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर को सजाया गया था. भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी यहां आये और हनुमान जी का दर्शन किया. मान्यता है कि हनुमान जी के बिना, भगवान राम का कोई भी काम पूरा नहीं होता है. इसलिए किसी भी शुभ कार्य से पहले उनकी अनुमति जरूरी है.

इस मंदिर में हनुमान जी की माता अंजनी की मूर्ति है, जिनकी गोद में छोटे हनुमान जी बैठे हुए हैं. इस मंदिर के बारे में महंत ने बताया कि लंका पर विजय प्राप्त करने के बाद जब भगवान राम अयोध्या लौटे थे, तब उन्होंने हनुमान जी को रहने के लिए यह जगह दी थी. इसीलिए इसका नाम हनुमानगढ़ी या हनुमान कोट पड़ गया. ऐसा माना जाता है कि इसी जगह से हनुमान जी रामकोट की सुरक्षा करते थे.

मंच पर प्रधानमंत्री के साथ चार लोग भी रहेंगे मौजूद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर संघ प्रमुख मोहन राव भागवत, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

पीएम तीन घंटे अयोध्या में रहेेंगे, विशेष डाक टिकट जारी करेंगे : पीएम नरेंद्र मोदी इस मौके पर विशेष डाक टिकट जारी करेंगे. वह अयोध्या में करीब ढाई घंटे तक रहेंगे. भूमि पूजन से पहले वह हनुमानगढ़ी जायेंगे और फिर वह मंदिर स्थल का दौरा करेंगे. पीएम तीन घंटे यहां रुकेंगे.

सभी संतों को उपहार के तौर पर मिलेगा चांदी का सिक्का : राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंदेव गिरी ने कहा कि ट्रस्ट की तरफ से कोई उपहार देने का विचार नहीं किया गया था. कांची पीठाधीश्वर ने संतों के लिए चांदी का सिक्का भेजा है. इसे कार्यक्रम में आये संतों को दिया जायेगा.

चप्पे-चप्पे पर भारी सुरक्षा व्यवस्था, एनएसजी को कमान : भूमि पूजन को देखते हुए मंदिर स्थल और पूरी अयोध्या में भारी सुरक्षा व्यवस्था है. एनएसजी कमांडो के सुरक्षाकर्मी मंदिर स्थल के पास तैनात हैं और 75 चेक पोस्ट बनाये गये हैं. भारी भरकम फोर्स तैनात िकये गये हैं.

कोरोना के मद्देनजर सभी मंदिरों को किया गया सैनिटाइज : कोरोना से बचाव के लिए नगर के सभी मंदिरों को सैनिटाइज किया गया है और आयोजन में शामिल होने वाले लोगों को स्वास्थ्य नियमों के पालन के निर्देश दिये गये हैं. सुरक्षा में भी 45 साल से कम उम्र के सुरक्षाकर्मी लगाये गये हैं.

भारतीयों के लिए भावपूर्ण व ऐतिहासिक दिन : आडवाणी - अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास से एक दिन पहले मंगलवार को वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने 1990 में रामजन्मभूमि आंदोलन के दौरान सोमनाथ से अयोध्या तक की ‘‘राम रथ यात्रा'' में अपनी भूमिका का स्मरण करते कहा कि यह उनके और सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक व भावपूर्ण दिन है.

पूर्व उप प्रधानमंत्री ने एक बयान जारी कर कहा कि उनका मानना है कि राम मंदिर एक शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा, जहां सबके लिए न्याय होगा और कोई भी बहिष्कृत नहीं होगा, ताकि देश राम राज्य की ओर अग्रसर हो, जो सुशासन का प्रतिमान है. यह मंदिर सभी भारतीयों को भगवान राम के गुणों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित करेगा.

राम रंग में रंगी अयोध्या : भूमि पूजन को लेकर लोगों में उत्साह दिख रहा है. सोशल मीडिया पर अयोध्या की सजावट की तस्वीरों को लोग जमकर शेयर कर रहे हैं. उधर, अयोध्या के घर-घर को भी ध्वजा के साथ राम के रंग में सराबोर किया जा रहा है.

अब तक 30 करोड़ रुपये : ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंददेव गिरी ने बताया कि अब तक करीब तीस करोड़ से अधिक की राशि एकत्र हो गयी है. बुधवार सुबह 11 करोड़ रुपये संत मुरारी बाबू की तरफ से मिलने वाले हैं. उनकी तरफ से ही सात करोड़ रुपये और मिलेंगे. 21 करोड़ रुपये देने का संकल्प पुणे के विश्वनाथ कराड ने और डॉ. विजय भटकल ने किया है वह भी मिलेगा.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें