1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. arvind kejriwal on jhuggi issue said everyone get pucca house before leaving their home central government affidevit hindi news delhi

दिल्ली के झुग्गी विवाद पर बोले केजरीवाल, अभी आपका भाई जिंदा है, सबको मिलेगा पक्का घर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली के झुग्गी विवाद पर बोले केजरीवाल, अभी आपका भाई जिंदा है, सबको मिलेगा पक्का घर
दिल्ली के झुग्गी विवाद पर बोले केजरीवाल, अभी आपका भाई जिंदा है, सबको मिलेगा पक्का घर
Twitter

Arvind Kejriwal on Jhuggi Issue: मुख्यमंत्री अंरविद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के झुग्गियों में रहने वाले 48 हजार लोगों को नहीं हटाया जायेगा. अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान कहा आपका भाई अभी जिंदा है और जब तक झुग्गी में रहने वालों के लिए पक्के मकान की व्यवस्था नहीं कि जाती है तब तक उन्हें नहीं हटाया जायेगा. सीएम ने विशेष सत्र को संबोधित करते हुए सभी को पक्का मकान देने का आश्वासन दिया.

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार के स्पेशल प्रोविजन एक्ट, ड्यूसीब एक्टी, ड्यूसीब पॉलिसी और ड्यूसीब प्रोटोकाल चार कानून हैं, जिसमें साफ कहा गया है कि किसी भी झुग्गी वालों को हटाने से पहले उनके लिए पक्का मकान देना जरूरी है. पिछली सरकारो पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्षों में विभिन्न पार्टियों की सरकारों ने दिल्ली की प्लानिंग ठीक से नहीं की, उन्होंने गरीबों के लिए घर नहीं बनाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक कोरोना का संक्रमण पूरे तरीके से ठीक नहीं हो जाता है तबतक झुग्गियों को हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाये जायेंगे. क्योंकि ऐसे करने से यह कोरोना का हॉस्टपॉट बन सकता है. केंद्र सरकार द्वारा कोर्ट में जमा किये गये शपथ पत्र पर केजरीवाल ने खुशी जतायी है और कहा है कि शपथ पत्र के मुताबिक दिल्ली सरकार, रेलवे और अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री, तीनों मिलकर झुग्गियों के मामले पर अगले 4 हफ्ते में समाधान निकालेंगे. यह भी एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर हमें राजनीति करने की बजाय हम सबको मिल कर काम करना चाहिए.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सदन में कहा कि यह आदेश हुआ है कि 48 हजार झुग्गियों को 3 महीने के अंदर तोड़ा जाए. पर इस महामारी के दौर में 48000 झुग्गियों को तोड़ना सही नहीं होगा. जब भी इनकी झुग्गियों को हटाया जाता है, झुग्गी हटाने से पहले इनको पक्का मकान मिलना चाहिए, यह सभी कानूनों के अंदर लिखा हुआ है.

हमारी सरकार आने के बाद हमने ड्यूसीब पॉलिसी बनाई है और ड्यूसीब पॉलिसी के तहत हमने उनको अधिकार दे दिया है. अब यह हर झुग्गी वाले का कानूनी अधिकार है कि उसको उसके 5 किलोमीटर के दायरे के अंदर घर मिलेगा, यह ख्याल रखा जाएगा.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि झुग्गी में रहने वाले लोग दिल्ली की अर्थव्यवस्था में और दिल्ली की जिंदगी में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं. अगर एक दिन के लिए दिल्ली के सभी नेता काम करना बंद कर दें, तो दिल्ली चल जाएगी. अगर एक दिन के लिए दिल्ली के सारे अफसर काम करना बंद कर दें, तो दिल्ली चल जाएगी, लेकिन अगर एक दिन के लिए दिल्ली के सारे झुग्गी वाले काम करना बंद कर दें, तो दिल्ली बंद हो जाएगी.

सीएम ने कहा कि या तो केंद्र सरकार आपको पक्का मकान दे देगी, नहीं तो फिर दिल्ली सरकार आपको पक्का मकान दे देगी. उन्होंने कहा कि यह ऐसा मुद्दा है, जिस पर राजनीति न करने, क्रेडिट की लड़ाई न लेने की बजाय सबको मिल कर काम करना चाहिए. अब केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार मिलकर इसका समाधान निकालेंगे, ताकि हमारे 48000 लोगों को अपना अधिकार मिल सके और उनको अपना घर मिल सके.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें