1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. arvind kejriwal government is procuring 18 cryogenic oxygen tankers from bangkok and 21 oxygen plants from france to overcome oxygen shortage in delhi aml

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए बैंकॉक से 18 टैंकर और फ्रांस से 21 प्लांट मंगवा रही केजरीवाल सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
Twitter

नयी दिल्ली : दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से त्राहिमाम मचा हुआ है. हर दिन कुछ न कुछ कोरोना मरीज ऑक्सीजन की कमी से मर रहे हैं. अस्पताल प्रबंधक राज्य और केंद्र सरकार से ऑक्सीजन की गुहार लगा रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली के ऑक्सीजन के कोटे में बढ़ोतरी की है. अब केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal) बैंकॉक और फ्रांस के संपर्क में है. बैंकॉक से जहां 18 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर मंगवाए जा रहे हैं. वहीं फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट की बात की गयी है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि हम थाइलैंड से 18 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर मंगवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार फ्रांस से तुरंत इस्तेमाल किये जाने वाले ऑक्सीजन संयंत्रों का भी आयात करेगी. अगले महीनें दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में 44 ऑक्सीजन संयंत्र लगाये दिये जायेंगे.

केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों में तुरंत इस्तेमाल वाली जो 44 संयंत्र लगाने हैं, उनमें से 21 संयंत्र फ्रांस से मंगवाए जायेंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को पांच ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराया है. लेकिन इतने से दिल्ली का काम नहीं चलेगा, इसलिए हमें और टैंकर आयात करने पड़ रहे हैं. कुछ ही दिनों में दिल्ली में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होगा.

बता दें कि केजरीवाल ने ऑक्सीजन के लिए कई राज्या के मुख्यमंत्रियों को पिछले दिनों पत्र लिखा था. उन्होंने कहा था कि जिस राज्य में ज्यादा ऑक्सीजन है वह दिल्ली को ऑक्सीजन दें, इससे मरीजों की जान बचेगी. इसके बाद केजरीवाल ने औद्योगिक घरानों से ऑक्सीजन की मांग की थी.

उल्लेखनीय है कि ऑक्सीजन को लेकर केंद्र और केजरीवाल सरकार में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. केंद्र सरकार का कहना है कि दिल्ली को कोटे से ज्यादा ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है. ऑक्सीजन को अस्पतालों तक पहुंचाने का जिम्मा राज्य सरकारों का है. हाई कोर्ट ने भी केजरीवाल सरकार को फटकार लगायी है कि ऑक्सीजन अस्पतालों तक भेजने के लिए सरकार प्रबंध करे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें