1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. amit shah inaugurates mobile rt pcr test laboratory corona test to be for rs 499 rjh

499 रुपये में होगी कोरोना जांच,ICMR उठायेगा खर्च, अमित शाह ने किया मोबाइल आरटी-पीसीआर जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन

By Agency
Updated Date
Amit Shah flags off a mobile RT-PCR lab
Amit Shah flags off a mobile RT-PCR lab
Twitter

नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राजधानी दिल्‍ली में मोबाइल आरटी-पीसीआर जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया, जिसके जरिए सिर्फ 499 रुपये में कोविड-19 की जांच कराई जा सकेगी और छह घंटे में परिणाम प्राप्त किए जा सकेंगे.

मोबाइल आरटी-पीसीआर जांच प्रयोगशाला की शुरुआत सरकार और ‘स्पाइस हेल्थ' के संयुक्त प्रयास से की गई है. ज्ञात हो कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की अचानक हुई वृद्धि के बाद केंद्र सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा था. स्पाइस हेल्थ विमानन कंपनी स्पाइस जेट का हिस्सा है. एक बयान में स्पाइस हेल्थ ने कहा कि इस मोबाइल प्रयोगशाला के जरिए एक दिन में 3000 लोगों की जांच की जा सकेगी.

बयान में कहा गया कि स्पाइस हेल्थ ने इस सिलसिले में भारतीय चिकित्सा शोध संस्थान (आईसीएमआर) के साथ एक समझौता ज्ञापन किया है. एक अधिकारी ने बताया कि प्रयोगशाला का उद्घाटन शाह ने किया और 499 रुपये में लोग कोविड-19 की जांच करा सकेंगे और सिर्फ छह घंटे में परिणाम हासिल कर सकेंगे. ज्ञात हो कि आरटी-पीसीआर जांच को विश्व भर में कोविड-19 की सबसे सटीक जांच माना जाता है. अन्य प्रयोगशालाओं में सरकार द्वारा नियुक्त एक समिति ने इसकी जांच की कीमत 2400 रुपये तय की है. सामान्यत: 24 से 48 घंटों में इसकी रिपोर्ट आती है.

स्पाइस हेल्थ ने बताया कि पहले चरण के तहत वह राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ऐसी 20 प्रयोगशालाओं को तैनात किया जाएगा. दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच 15 नवंबर को शाह की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में 12 दिशा-निर्देश जारी किए गए थे. दिल्ली में 28 अक्टूबर के बाद से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है और संक्रमण के रोजाना सामने आने वाले नए मामलों की संख्या 28 अक्टूबर को पहली बार 5,000 के पार पहुंच गई थी. यह संख्या 11 नवंबर को 8,000 के पार पहुंच गई.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें