1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. 2 2 ministerial dialogue between india and us to be held in delhi on 27th foreign and defense ministers of both countries will participate ksl

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता 27 को दिल्ली में होगी, दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री लेंगे भाग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पहली बार दिल्ली और दूसरी बार वाशिंगटन में हुई है मंत्रिस्तरीय वार्ता
पहली बार दिल्ली और दूसरी बार वाशिंगटन में हुई है मंत्रिस्तरीय वार्ता
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : विदेश मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि भारत और अमेरिका के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता 27 अक्तूबर, 2020 को दिल्ली में होगी. भारत और अमेरिका के बीच होनेवाली तीसरी मंत्रिस्तरीय वार्ता की मेजबानी भारत करेगा.

मालूम हो कि भारत और अमेरिका के बीच मंत्रिस्तरीय वार्ता दो बार हो चुकी हैं. दोनों देशों के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता पहली बार सितंबर 2018 में हुई थी. इसका आयोजन दिल्ली में हुआ था. इसके बाद अमेरिका के वाशिंगटन में दूसरी बार वार्ता दिसंबर 2019 में हुई थी.

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में शामिल होने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को दिल्ली आना है. इस वार्ता में भारत से विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे.

मालूम हो कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा बातचीत की रूपरेखा को मंजूरी दिये जाने के बाद वार्ता को मंजूरी दी गयी थी. इसके बाद सितंबर 2018 में पहली बैठक दिल्ली में आयोजित की गयी थी.

दोनों देशों के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय होनेवाली बातचीत से पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा है कि भारत इस शताब्दी में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका का सबसे महत्वपूर्ण भागीदार होगा.

उन्होंने कहा कि, ''भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, बहुत सक्षम देश है, जहां के लोग बेहद प्रतिभावान हैं. हिमालय में वे रोज चीन की आक्रामकता का सामना कर रहे हैं. खास तौर से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर.''

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें