1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. west bengal election 2021 lalu prasad yadav party rjd in bengal vidhan sabha chunav demand these five seats from mamata banerjee tmc tejashwi yadav in confusion for alliance with left parties or trinamool congress upl

West Bengal Election 2021: बंगाल में ये 5 सीटें नहीं मिलीं तो ममता से दूर होगी लालू यादव की पार्टी! इधर लेफ्ट से गठबंधन पर असमंजस में तेजस्वी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तेजस्वी यादव, लालू यादव
तेजस्वी यादव, लालू यादव
FIle

West Bengal Election 2021: बिहार के दो क्षेत्रीय दल (RJD & JDU) अपने लिए पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव (Bengal Vidhan sabha Chunav 2021) की तैयारियां तेज कर दी हैं. इसमें से एक लालू यादव (Lalu yadav) पार्टी राजद (RJD) बंगाल चुनाव में बिहार में अपने सहयोगी वाम दलों (Left Parties) और भाजपा की दुश्मन नंबर एक तृणमूल (TMC) में किसी एक को चुनने की चुनौती का सामना कर रही है.

राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में नेताओं ने इन पार्टियों से कई दौर की बात की है. हालांकि अभी तक उसका कोई एक चुनावी साझीदार नहीं बन सका है. अलबत्ता यह तय है कि वह भाजपा को हराने के लिए संभवत: पांच सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारने जा रहा है.

कहा तो जा रहा है ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस से राजद को पांच सीटें चाहिए. उन सीटों का नाम है बड़ा बाजार, भाटपाड़ा, रानीगंज, खडगपुर, जमुडिया और पंडेश्वर. ये सारी सीटें सीमांचल से सटे बंगाल के जिलों में है. अगर ये पांच सीटें राजद को नहीं मिली तो राजद बड़ा फैसला ले सकती है.

Tejashwi Yadav News: तेजस्वी ने की के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक

नयी दिल्ली में मंगलवार और बुधवार को लगातार दो दिन राजद के शीर्ष नेताओं की बैठक भी हुई. सूत्रों के मुताबिक तय किया गया कि राजद पांच सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. जहां वह भाजपा को सियासी मात दे सके. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक राजद उन सीटों पर भाजपा का खेल बिगाड़ेगी, जहां जदयू या हम उसे मदद करेंगे.

RJD News: राजद के लिए असमंजस क्यों 

राजद भाजपा को हराने के लिए तृणमूल की तरफ झुक रही है, लेकिन उसके लिए परेशानी यह है कि बिहार में उसके सहयोगी वाम दल वहां उससे मदद की उम्मीद कर रह हैं. राजद इसे नकार नहीं पा रही है. चूंकि तृणमूल और वाम दलों वहां एक दूसरे के विरोध में उतर रहे हैं,इसलिए राजद को निर्णय करने में दिक्कत आ रही है. फिलहाल राजद सीमांचल से सटे बंगाल के जिलों में पांच सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारने जा रही है.

RJD News: बंगाल और असम चुनाव के मद्देनजर राजद की रणनीति

पार्टी सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल और असम चुनाव के मद्देनजर राजद की रणनीति क्या होगी? इसे लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नयी दिल्ली में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ बैठक की है. बैठक में राष्ट्रीय प्रधान सचिव अब्दुल बारी सिद्धिकी ,राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक, राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और नेता प्रतिपक्ष के राजनीतिक सलाहकार संजय यादव उपस्थित रहे. पार्टी ने असम में अपना साझीदार ढूंढ़ लिया है. जल्द ही उसकी औपचारिक घोषणा कर दी जायेगी.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें