1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. vaishali
  5. bihar election 2020 mahagathbandhan cm face tejashwi yadav is contesting from raghopur assembly seat that is going on poll in second phase 3 november abk

Bihar Chunav 2020: लालू के गढ़ में उनके लाल तेजस्वी यादव करेंगे कितना कमाल? पढ़िए राघोपुर सीट के सियासी समीकरण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लालू के गढ़ में उनके लाल तेजस्वी यादव कितना करेंगे कमाल? पढ़िए सीट के सियासी समीकरण
लालू के गढ़ में उनके लाल तेजस्वी यादव कितना करेंगे कमाल? पढ़िए सीट के सियासी समीकरण
प्रभात खबर

Bihar Assembly Election 2020: बिहार चुनाव में दूसरे चरण की वोटिंग को लेकर कई नेताओं पर नजरें हैं. इसमें महागठबंधन के सीएम फेस तेजस्वी यादव भी शामिल हैं. तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा सीट से प्रत्याशी हैं. हालांकि, तेजस्वी यादव के लिए राघोपुर से जीत हासिल करना उतना आसान नहीं होगा, जहां बीजेपी के सतीश कुमार और लोजपा के राकेश रौशन मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं.

एक नजर में राघोपुर विधानसभा सीट

कुल मतदाता- 3,36,613

(2019 की मतदाता सूची के अनुसार)

राघोपुर सीट का राजनीतिक इतिहास

तेजस्वी यादव को महागठबंधन ने सीएम का उम्मीदवार बनाया है. महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं. राघोपुर सीट यादव बहुल इलाका माना जाता है. इस सीट से लालू प्रसाद ने 1995, 2000 और उनकी पत्नी राबड़ी देवी ने 2005 में चुनाव जीता था. बीजेपी के सतीश कुमार ने 2010 विधानसभा चुनाव में राबड़ी देवी को शिकस्त दी थी. साल 2015 में तेजस्वी यादव ने चुनाव जीता था.

तेजस्वी यादव का राजनीतिक करियर

इस सीट से तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) साल 2015 के विधानसभा चुनाव में चुनावी मैदान में उतरे थे. उन्हें चुनाव में जीत हासिल हुई थी. जीत के बाद सीएम नीतीश कुमार की सरकार में डिप्टी सीएम बने थे. उस समय तेजस्वी नीतीश कुमार को चाचा कहकर संबोधित किया करते थे. लेकिन, नीतीश की पार्टी के साथ उनका गठबंधन 2017 में टूट गया. इस चुनाव में तेजस्वी सीएम पद के लिए अपने चाचा को चुनौती दे रहे हैं.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें