1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. supaul
  5. cm lays foundation stone for many schemes including hospital buildings in triveniganj and virpur supaul asj

त्रिवेणीगंज व वीरपुर में अस्पताल भवन सहित कई योजनाओं का सीएम ने किया शिलान्यास

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार

सुपौल : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिले में कुल 08 योजनाओं का उद‍्घाटन व शिलान्यास किया. जिसमें जिसमें 04 सड़क निर्माण एवं 04 स्वास्थ्य विभाग की योजनाएं शामिल हैं. इनमें दो पूर्ण योजनाओं का सीएम ने उद‍्घाटन एवं अन्य 06 योजनाओं का शिलान्यास किया. इस क्रम में समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस दौरान लाइव प्रसारण के माध्यम से सीएम ने योजनाओं का उद‍्घाटन व शिलान्यास किया. मौके पर निर्मली विधायक अनिरूद्ध प्रसाद यादव, जिला पदाधिकारी महेंद्र कुमार, सहायक समाहर्ता दीपक मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ केएम प्रसाद आदि मौजूद थे.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदर अस्पताल परिसर में 2.23 करोड़ की लागत से बनी डायलिसिस केंद्र एवं निर्मली में 6.03 करोड़ की लागत से नव निर्मित एएनएम प्रशिक्षण संस्थान सह छात्रावास का उद‍्घाटन किया. वहीं त्रिवेणीगंज में 17.02 करोड़ की लागत से बनने वाली 50 बेड की क्षमता वाले अनुमंडलीय अस्पताल भवन निर्माण कार्य एवं वीरपुर में 18.02 करोड़ की लागत से बनने वाले 50 बेड की क्षमता वाले अनुमंडलीय अस्पताल भवन का शिलान्यास किया.

इसके अलावा सीएम ने पथ प्रमंडल सुपौल द्वारा 3407.980 लाख की लागत से बनने वाले एनएच 327 ई से मरीचा, जगतपुर, कटैया टोला से मोहनियां पीडब्लूडी के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य, पथ प्रमंडल सुपौल अंतर्गत 5740.200 लाख की लागत से प्रारंभ होने वाली भारत-नेपाल सीमा पथ के सिमरी से छिटही, हरिराहा, फकीरना, एनएच 106 अनंतपुर, दौलतपुर, श्रीपुर होते दुअनिया एनएच 57 तक 17.868 किमी सड़क चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य, 2148.077 लाख की लागत से वीरपुर-बसमतिया पथ के शून्य किलोमीटर से 6.267 किलोमीटर तक चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य, पथ प्रमंडल सुपौल अंतर्गत बायसी गांव से एनएच 106 पथ के शून्य से 2.272 किमी तक 973.64 लाख की लागत से चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य कार्य शिलान्यास किया.

मौके पर सीएम श्री कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि 07 निश्चय योजना के तहत 21 एएनएम, जीएनएम व पारामेडिकल संस्थानों का 245 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य का उद्घाटन, 04 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व 04 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन एवं प्रदेश भर में 08 ट्रामा सेंटर का उद्घाटन किया गया. कहा कि इस ट्रामा सेंटर से लोगों को कितना लाभ मिलेगा यह आने वाला समय बतायेगा.

कहा कि वर्ष 2006 में राज्य सरकार ने सभी अस्पतालों में मुफ्त दवा देने का कार्य किया. यह किसी सरकार ने नहीं किया था. बताया कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण मामले में बिहार में रिकवरी रेट सबसे अव्वल है. सुपौल जिले में सड़कों का जाल बिछा है. 15 वर्ष पहले लोग सुपौल में गड्ढे वाली सड़कों पर यात्रा करते थे. सड़कों के मामले में आज सूबे में विकास की बयार बह रही है. लोग पूरे बिहार में किसी भी गांव से 06 घंटे में पटना पहुंच सकते हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें