1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. supaul
  5. bird flu in bihar 2022 as bird flu in supaul bihar news found in test sample know update skt

बिहार के सुपौल में बर्ड फ्लू की दस्तक से हड़कंप, तेजी से चल रहा मुर्गे-मुर्गियों व बत्तख को मारने का काम

सुपौल में बर्ड फ्लू के मामले पाये गये हैं. जिसके बाद हड़कंप मचा हुआ है. सदर थाने के छपकाही गांव में केस सामने आने के बाद अब मुर्गे-मुर्गियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में बर्ड फ्लू की दस्तक
बिहार में बर्ड फ्लू की दस्तक
Prabhatkhabar

बिहार में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. सुपौल में इसके मामले पाये गये हैं. सदर थाने के छपकाही गांव के कुछ वार्डों से लिये गये सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जिसके बाद गांव में पशुपालन विभाग की टीम तैनात कर दी गयी है. इस टीम ने अब एक किलोमीटर की परिधि के मुर्गे-मुर्गियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है.

पशुपालन विभाग की टीम नौ किलोमीटर की परिधि में जांच कर रही है. बता दें कि दो सप्ताह पहले छपकाही गांव के वार्ड एक से लेकर 11 तक में कुछ मुर्गे-मुर्गियों और बत्तख की अचानक मौत हो गयी थी. जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई. इसके बाद पक्षियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है.

छपकाही गांव को केंद्र मानते हुए एक किलोमीटर परिधि के सभी गांवों के मुर्गे-मुर्गियों की किलिंग के लिए पशुपालन विभाग ने चार टीम का गठन किया है. जिला पशुपालन पदाधिकारी राम शंकर झा ने बताया कि मुर्गी पालकों को मुआवजा दिया जायेगा.

बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू का केंद्र छपकाही को ही माना जा रहा है. लोगों ने यहां अचानक कुछ मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों को छटपटाकर मरते पाया. कुछ कौवों को भी लोगों ने मरा हुआ पाया. जिसके बाद पशुपालन विभाग की टीम गांव पहुंची और जांच सैंपल जमा किये. ये टीम पटना से आयी और कुछ संक्रमित पक्षियों के सैंपल का टेस्ट किया. जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गयी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें