1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. siwan
  5. ranju of bihar received florence nightingale award for outstanding work in nursing siwan daughter honored with president asj

नर्सिंग में उत्कृष्ट कार्य के लिए बिहार की रंजु को मिला फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड, सीवान की बेटी होगी राष्ट्रपति से सम्मानित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एएनएम रंजु कुमारी
एएनएम रंजु कुमारी
प्रभात खबर

सीवान. इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने सीवान जिले के भगवानपुर हाट प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम रंजु कुमारी को 2020 का राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है.

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को इसकी सूचना सीवान के सिविल सर्जन को दी. एएनएम रंजु कुमारी फिलहाल भगवानपुर हाट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत खेड़वा स्वास्थ्य सेंटर पर तैनात हैं.

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से पुरस्कार देने की तिथि निर्धारित कर एएनएम रंजू कुमारी को सूचित किया जायेगा. रंजु कुमारी ने बताया कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनिल कुमार ने छह जनवरी को पुरस्कार के लिए चयनित होने की जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि जिंदगी में इतनी खुशी कभी नहीं महसूस की थी. रंजु ने नौ सितंबर, 1998 को भगवानपुर हाट पीएचसी में योगदान दिया था, तब से मरीजों की सेवा में लगी हैं.

नर्सिंग में उत्कृष्ट कार्यों के लिए दिया जाता है पुरस्कार

फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1973 में भारत सरकार ने नर्सों के अनुकरणीय कार्यों को सम्मानित करने के लिए की थी. 2020 में फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200वीं जयंती थी, जिनके नाम पर यह पुरस्कार दिया जाता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ वर्ष घोषित किया था सिविल सर्जन डॉ यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कि यह पुरस्कार राष्ट्रपति वर्चुअल माध्यम से प्रदान करेंगे. इसमें प्रशस्तिपत्र, 50 हजार रुपये तथा दो साल का सेवा विस्तार दिया जाता है.

आरा के मनीष को मिलेगा वेब रत्न पदक

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वेब रत्न पदक की घोषणा की है. वेब रत्न पदक सीरीज अवार्ड 2020’ आरा के मनीष कुमार पांडेय को मिलेगा. इन्हें नौ जनवरी को राष्ट्रपति राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पद देंगे.

इस अवार्ड के लिए देश के 54 लोगों का चयन किया गया है. मनीष कुमार पांडेय बिहार सरकार के गृह विभाग में चीफ टेक्निकल ऑफिसर हैं. यूपीएससी की ओर से इंजीनियरिंग सर्विस में इनका चयन हुआ था.

2016 में बिहार आने के बाद से साइबर सेल को मजबूत और आधुनिक बनाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जनता के हित में बेहतर काम किया जायेगा. साइबर सेल की आधुनिकीकरण को लेकर बेहतर काम किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें