1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. siwan
  5. enrollment scam in navodaya vidyalaya in bihar investigation started on suspicion of fraud asj

नवोदय विद्यालय में नामांकन घोटाला, फर्जीवाड़े के शक पर बिहार में जांच शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नवोदय विद्यालय
नवोदय विद्यालय

सीवान. जिले के करमली हाता स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में वर्ग छह में नामांकन के दौरान फर्जीवाड़े की जांच शुरू कर दी गयी है.

बताया जाता है कि वर्ग छह में नामांकित 70 बच्चों में 26 बच्चों द्वारा सौंपे गये डॉक्यूमेंट पर फर्जीवाड़ा करने का शक है.

नवोदय विद्यालय समिति की नियमों के अनुसार बच्चों को जिस जिले के नवोदय विद्यालय में नामांकन कराना होता है, उस जिले में उसे वर्ग तीन, चार व पांच में सरकारी विद्यालयों या या विभाग द्वारा स्वीकृत निजी विद्यालय में पढ़ना जरूरी है.

इधर, 26 बच्चों द्वारा नामांकन के समय जो सूची सौंपी गयी है, वे दूसरे जिलों के हैं जबकि उनका सीवान के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में वर्ग तीन, चार व पांच में अध्ययन का प्रमाणपत्र सौंपा गया है.

इसपर विभाग को शंका है. विद्यालय प्रशासन को शंका है कि यदि उसके अभिभावक यहां सर्विस नहीं करते हैं, तो दूसरे जिले के छोटे बच्चे इतनी दूर कैसे सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे. इसके साथ ही अन्य पहलुओं पर जांच की जा रही है.

नवोदय विद्यालय प्रशासन की माने तो नामांकन पश्चात समीक्षा के दौरान मामला सामने आने पर 26 बच्चों सहित नामांकित सभी 70 बच्चों की सूची विद्यालय के अध्यक्ष सह जिला पदाधिकारी को सौंप दी गयी है.

इसके बाद जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक सप्ताह के भीतर जांच पूरी कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है.

इधर निदेश प्राप्त होने के बाद डीइओ मो मोतीउर रहमान ने डीपीओ एसएसए के माध्यम से सभी बीइओ को जांच का निदेश दिया है. इधर सीवान सदर प्रखंड के बीइओ ने बताया कि जांच शुरू कर दी गयी है.

रद्द हो जायेगा नामांकन

जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ एसबी मिश्र ने बताया कि जांच में रिपोर्ट सही प्राप्त नहीं होने की स्थिति में सभी 26 बच्चों का नामांकन रद्द कर दिया जायेगा.

हालांकि प्राचार्य ने बताया कि फिलहाल उन सभी बच्चों को ऑनलाइन क्लास मुहैया कराया जा रहा है. वहीं यदि इन बच्चों का नामांकन रद्द होता है, तो वेटिंग लिस्ट में शामिल जिले के बच्चों को नामांकन के लिए आमंत्रित किया जायेगा.

विशेष पदाधिकारी नियुक्त

बताया जाता है कि छात्रों की सूची प्राप्त होने के बाद जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांडे ने एक विशेष जांच पदाधिकारी को नियुक्त कर तत्काल जांच रिपोर्ट तलब किया है.

बोले डीइओ

डीइओ, मो मोतीउर रहमान ने कहा कि नवोदय विद्यालय में वर्ग छह में नामांकित बच्चों के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की जांच का निर्देश जिला पदाधिकारी महोदय के स्तर से प्राप्त हुआ है.

सूची में 70 बच्चों की जांच की जानी है. निर्देश प्राप्त होने के बाद सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को सूची सौंपते हुए जांच का निर्देश दे दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें