1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. siwan
  5. bihar flood latest live updates increasing water level of rivers these rivers once again went above the danger mark in siwan and madhubani news in hindi bhadh 2020

एक बार फिर खतरे के निशान से ऊपर गयीं ये नदियां, जानें किन नदियों में बढ़ रहा जलस्तर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बाढ.
बाढ.
प्रभात खबर

दरौली/सिसवन (सीवान). कमला, अवधारा और सरयू जैसी नदियों में एक बार फिर जल स्तर में वृद्धि दर्ज की गयी है. इधर जल स्तर में वृद्धि होने से तटवर्ती इलाके के लोग सहम गये हैं. नेपाल द्वारा पानी छोड़ने व गोपालगंज में बाढ़ आने से जल स्तर में वृद्धि हो रही है. वहीं लगातार हो रही बारिश भी खतरे का सबब बना हुआ है. हालांकि दो दिन पूर्व नदी के जल स्तर में कमी को देख लोगों ने राहत की सांस ली थी. 24 घंटे में दोबारा सरयू नदी का जल स्तर खतरे के निशान से 32 सेमी ऊपर बहने के कारण लोगों में दहशत कायम हो गया है. प्रशासन की माने तो सरयू नदी का जल स्तर 60.82 पर निर्धारित किया गया है. जबकि मौजूदा समय में जल स्तर 61.14 पर पहुंच गया है. सरयू नदी के जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि को देख अधिकारी अलर्ट हो गये हैं.

सरयू नदी फिर खतरे से ऊपर

मिली जानकारी के मुताबिक 24 घंटे के अंदर सरयू नदी करीब 30 सेंटीमीटर बढ़ा है. जिसको लेकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है. बावजूद अधिकारी बांध पर नजर बनाये हुए हैं. इधर सुरक्षा के दृष्टिकोण से गयासपुर, कठिया बाबा एवं काली मंदिर के समीप, ब्रह्मचारी कुटी बाबा के समीप व सिमसिमिया स्थित स्लूइस पुलों पर विशेष रूप से नजर रखी जा रही है.

बांध के विभिन्न स्थानों पर दरारें

तेज बारिश के चलते बांध के विभिन्न स्थानों पर दरारें पड़ गयी थीं, जिसकी मरम्मती कार्य पूरी करा ली गयी है. बावजूद कटाव से निबटने को लेकर बोरे में बालू भर कर विभिन्न स्थानों पर स्टॉक भी कर लिया गया है. ग्यासपुर स्थित बांध में निर्माणाधीन गैवियन के ऊपर पानी पहुंच चुका है, जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है. इधर केंद्रीय जल संसाधन विभाग के अधिकारी रामनरेश पांडे ने बताया कि रविवार के शाम तक सरयू नदी का जलस्तर 57.260 पर रिकॉर्ड किया गया है, जो लगभग खतरे के निशान से 22 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है.

फिर से बढ़ने लगा अधवारा समूह की नदियों का जलस्तर

बेनीपट्टी(मधुबनी). बेनीपट्टी अनुमंडल के अधिकतर इलाकों में रविवार को हुई मूसलधार बारिश से अधवारा समूह की नदियों का जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है. धौंस नदी के अलावा बछराजा, बढ़नद, खिरोई और थुमहानी सहित कई नदियों के जलस्तर में एक से डेढ़ फुट तक की वृद्धि देखी गयी. इसकी वजह से बाढ़ के फैले पानी के स्तर में भी इजाफा होने लगा है. बाढ़ के पानी से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त बना हुआ है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं.

बढ़ रहा कमला नदी का जलस्तर

जयनगर(मधुबनी). नेपाल के तराई क्षेत्र और कमला नदी के जल ग्रहण क्षेत्र में कई दिनों से हो रही बारिश के कारण जयनगर में कमला नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है. रविवार को जयनगर में कमला नदी अपने चेतावनी स्तर से ऊपर बह रही है. कभी भी खतरे के निशान को छू सकती है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें