1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. siwan
  5. bihar bord matriculation examination will be done under the surveillance of cctv camera 500 videographers will be posted on a videographer rdy

Bihar Bord: सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी मैट्रिक की परीक्षा, 500 परीक्षार्थी पर एक वीडियोग्राफर होंगे तैनात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी मैट्रिक की परीक्षा
सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी मैट्रिक की परीक्षा
फाइल फोटो

Bihar Bord: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के तत्वावधान में 17 फरवरी दिन बुधवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है. परीक्षा, शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में हो, इसके लिये सीसीटीवी कैमरा सभी परीक्ष केंद्रों पर लगाया गया है. परीक्षार्थियों को भी सीसीटीवी कैमरा की जानकारी हो, इसके लिये फ्लैक्स बोर्ड या पोस्टर के माध्यम से आप सीसीटीवी कैमरा की निगरानी की में हैं, का संदेश के लिए एक पोस्टर चस्पा भी किया गया है.

वहीं परीक्षा के दौरान 500 परीक्षार्थी पर एक वीडियोग्राफर की तैनाती की गयी है. इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में 71 हजार 280 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा की प्रथम पाली में 35798 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें पुरूष परीक्षार्थी 17330 तथा महिला परीक्षार्थी 18468 हैं.

वहीं द्वितीय पाली में 35482 परीक्षार्थी शामिल होंगे. जिसमें पुरुष परीक्षार्थी 18567 तथा महिला परीक्षार्थी 16915 हैं. सिवान जिले में परीक्षा के लिये जो 44 केंद्र बनाये गये हैं. उसमें सात केंद्र महाराजगंज अनुमंडल में जबकि 37 केंद्र सीवान अनुमंडल में बनाये गये हैं. परीक्षा दो पाली में आयोजित होगी, और दोनों पालियों में समान विषय की परीक्षा होगी.

ट्राॅफिक जाम से निपटना होगा चुनौतीपूर्ण

परीक्षा को लेकर सिवान शहर में परीक्षार्थी सहित आम लोगों का ज्यादा दबाव रहेगा. ऐसे में ट्राफिक जाम की समस्या से प्रशासन को दो चार होना होना पड़ सकता है. हालांकि ट्राफिक इंचार्ज शाहजहां खां ने बताया कि ट्राफिक जाम की समस्या से निपटने के लिये प्रशासन से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की गयी है. वहीं उन्होंने बताया कि आम आदमी के चारपहिया गाड़ी को गोपालगंज मोड़ से शहर में जाने पर रोक लगा दिया गया है.

परीक्षार्थी सहित अधिकारी व इमरजेंसी सेवा को इससे बाहर रखा गया है. आम आदमी की चारपहिया गाड़ी को गोपालगंज मोड़ से सीवान गोपालगंज के रास्ते मोड़ दिया जायेगा. वे बाइपास होकर तरवारा मोड़ तक आ सकते है. ट्राफिक इंचार्ज ने बताया कि परीक्षावधि के दौरान सुबह 11 से दो बजे तक रिक्शा व ठेला को दाहानदी पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा.

सघन जांच के बाद ही कक्ष में प्रवेश

डीइओ मो. मोतीउर रहमान ने बताया कि परीक्षार्थियों की सघन जांच के बाद की कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि सभी केंद्राधीक्षक व स्टैटिक मजिस्ट्रेट को अपनी निगरानी में फ्रिस्किंग का निदेश दिया गया है. डीइओ ने बताया कि जहां केवल महिला परीक्षार्थी हैं, वहीं महिला वीक्षक ही जांच करेंगी.

एक बेंच पर बैंठेंगे दो परीक्षार्थी

एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों को बैठने की अनुमति होगी. यदि छोटा बेंच होगा तो एक परीक्षार्थी को बैठने का निदेश बोर्ड ने दिया है.

कोराना गाइडलाइन का करना होगा पालन

डीइओ के अनुसार सभी केंद्राधीक्षक को कोराना गाइडलाइन का पालन करने का निदेश दिया गया है. साथ ही परीक्षार्थियों को भी इसका निदेश दिया गया है. परीक्षा कक्ष के भीतर परीक्षार्थियों को मास्क के साथ आने की अपील की गयी है.

क्या कहते हैं डीइओ

बुधवार से आयोजित होने वाले परीक्षा के सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. सिवान जिले में परीक्षा 44 केंद्रों पर आयोजित हो रही है. परीक्षा के शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त संचालन के लिये सभी आवश्यक कदम उठाये गये हैं. केंद्र के आसपास धारा 144 लागू रहेगा.

मो मोतीउर रहमान, डीइओ, सीवान

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें