खतरे के निशान के करीब पहुंचा सरयू नदी का जल स्तर

दरौली : सरयू का जल स्तर एक बार फिर खतरे के निशान से 16 सेमी नीचे हो जाने से लोगो में दहशत बना हुआ है. मालूम हो की पिछले दिनों नदी के जल स्तर में थोड़ी गिरावट दर्ज की गयी थी. जिससे लोगों ने राहत की सांस ली थी, परंतु जल स्तर में एक बार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2019 12:57 AM

दरौली : सरयू का जल स्तर एक बार फिर खतरे के निशान से 16 सेमी नीचे हो जाने से लोगो में दहशत बना हुआ है. मालूम हो की पिछले दिनों नदी के जल स्तर में थोड़ी गिरावट दर्ज की गयी थी. जिससे लोगों ने राहत की सांस ली थी, परंतु जल स्तर में एक बार फिर इजाफा होने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल कायम हो गया है.

वहीं विशेष रूप से तटवर्ती इलाके के लोग काफी चिंतित दिखाई पड़ रहे हैं, क्योंकि अगर यही हाल रहा तो निचले इलाकों का पानी अब घरों में भी घुसना शुरू हो गया है. अब पानी घरों में घुसना शुरू हो जायेगा. उन लोगों की परेशानी स्वाभाविक है. ज्ञात हो कि दरौली के सरयू नदी में खतरे का निशान मापने के लिए लगे हुए मापक पर 60.82 सेंटीमीटर खतरे का निशान निर्धारित किया गया है.

सरयू का जल स्तर बढ़ते हुए खतरे के निशान से 16 सेमी नीचे पहुंच गया है. जिससे लोगों भय व्याप्त है. सरयू नदी के जल स्तर में हो रही वृद्धि तटवर्ती इलाके के लोगों की नींद उड़ाने लगी है. नदी में लगातार जल स्तर बढ़ता देख तटवर्ती इलाकों की नींद हराम हो गयी है. नदी में जल स्तर का बढ़ना निरंतर जारी है.
इधर बाढ़ की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन व स्थानीय प्रशासन द्वारा मुकम्मल व्यवस्था की जा रही है. इधर जिस रफ्तार से नदी में पानी बढ़ रहा है लोगों की चिंता स्वभाविक है. अगर जल स्तर में वृद्धि नहीं रुकी तो नदी कुछ भी कर सकती है.
गौरतलब हो कि जुलाई माह में नदी का जलस्तर खतरे के निशान से एक सेमी नीचे पहुंच गया था. बतादें कि जुलाई माह में लगातार सात दिन मुसलाधार बरसात होने से सरयू के जल स्तर के साथ-साथ दाहा व गंडक नदी पूरे उफान पर पहुंच गयी थी.
निचले इलाकों में तो बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. इधर नदी पूरे उफान के साथ बह रही थी. जिससे लोगों की नींद हराम हो गयी थी, परंतु बरसात थमने के बाद नदी के जल स्तर में कमी आंकी गयी. फिलहाल एक बार फिर नदी का जल स्तर बढ़ा है जो लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है.

Next Article

Exit mobile version