1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sitamarhi
  5. sitamarhi madhubani paintings on face masks bihar

मास्क पर कलाकार उकेर रहे हैं बिहार की विरासत, मधुबनी पेंटिंग से बना रहे हैं खूबसूरत मास्क

By Rajat Kumar
Updated Date
मधुबनी पेंटिंग से बना रहे हैं खूबसूरत मास्क
मधुबनी पेंटिंग से बना रहे हैं खूबसूरत मास्क
ट्वीटर

सीतामढ़ी : कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण से लोगों को बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है, इनमें मास्क पहनना, हाथ धोना और लोगों से दूरी बनाये रखना शामिल है. एक ओर जहां बिहार में सरकार कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य के कलाकार मास्क पर खूबसूरत मधुबनी पेंटिंग बना रहे हैं.

बता दें कि बिहार की मधुबनी पेंटिंग दुनियाभर में मशहूर है. खासकर बिहार के मिथिला और उसके आस-पास के क्षेत्रों में यह बहुत प्रसिद्ध है. सीतामढ़ी के जिला प्रशासन के अनुसार जिले में जीविका दीदी मास्क बना रही हैं और साथ ही उन पर मधुबनी पेंटिंग के अपने कौशल का उपयोग कर रही हैं. बता दें कि अब तक 70 हजार से अधिक मास्क तैयार किए जा चुके हैं. गौरतलब है कि दुनियाभर में मशहूर मधुबनी पेंटिंग में प्रकृति में मौजूद चीजों को उकेरा जाता है, जिनमें मछली, पक्षियां, जानवर, कछुए, सूर्य, चन्द्रमा, बांस, फूल और पेड़ की आकृतियां उकेरी जाती हैं.

बता दें कि बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. बिहार में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या ढाई हजार के पार हो गया है. रविवार को 29 जिलों में कोरोना के 180 नये मामले सामने आये. इससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 2574 तक पहुंच गयी है. पिछले दो हफ्तों में अधिकतर संक्रमित बाहर से लौटने वाले प्रवासी मजदूर हैं. वहीं राज्य में कोरोना महामारी से अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार में कुल ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 702 हो गयी है. राज्य के सभी 38 जिलों में कोरोना ने दस्तक दे दी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें