1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sitamarhi
  5. sanjeev the hero of operation sarpavinash received the gallantry award asj

ऑपरेशन सर्पविनाश के नायक संजीव को मिला गैलेंट्री अवार्ड

जिले की धरती को अपराधमुक्त बनाने में अहम योगदान देने वाले एएसपी अभियान संजीव कुमार सिंह को 15 अगस्त के अवसर पर पुलिस मेडल ऑफ गैलेंट्री अवार्ड से नवाजा गया है. संजीव कुमार अप्रैल 2017 से 19 तक सीतामढ़ी में एएसपी अभियान के तौर पर पदस्थापित रहे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एएसपी अभियान संजीव कुमार
एएसपी अभियान संजीव कुमार
प्रभात खबर

अमिताभ कुमार, सीतामढ़ी : जिले की धरती को अपराधमुक्त बनाने में अहम योगदान देने वाले एएसपी अभियान संजीव कुमार सिंह को 15 अगस्त के अवसर पर पुलिस मेडल ऑफ गैलेंट्री अवार्ड से नवाजा गया है. संजीव कुमार अप्रैल 2017 से 19 तक सीतामढ़ी में एएसपी अभियान के तौर पर पदस्थापित रहे. इस दौरान नक्सली गतिविधि समेत आपराधिक घटनाओं पर विराम लगाते हुए उन्होंने कई प्रतिबंधित आपराधिक संगठन के मुखियाओं को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों की पीछे डाला था.

वर्ष 2019 में एएसपी संजीव को बिहार पुलिस की प्रतिनियुक्ति से विरमित कर पैतृक विभाग केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में वापस कर दिया गया. उन्हें उत्तर कश्मीर के सोपोर जिला में पदस्थापना मिली. उन्हें सम्मानित किये जाने पर शहर के डॉ अमित कुमार, डॉ स्मिता सिंह, डॉ एके सिंह, डॉ नूतन सिंह, डॉ अविनाश कुमार व डॉ अनिल कुमार सिंह समेत कई लोगों ने खुशी व्यक्त की है. संजीव मूल रूप से वैशाली जिला अंतर्गत महनार थाना क्षेत्र के फटिकवारा गांव निवासी है‍ं.

सोपोर में पदस्थापना के बाद संजीव ने आंतकवादी विरोधी अभियानों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना शुरू कर दिया. हमेशा अपने हौसलों व उत्साह से लबरेज रहने वाले संजीव ने कई आतंकवादियों से मुठभेड़ करते हुए धूल चटाया. वर्ष 2018 मे उन्हें पदोन्नति के उपरांत दक्षिण कश्मीर के सबसे अधिक आतंकवादग्रस्त जिला शोपियां में एक ऐसी बटालियन में पोस्ट किया, जो कुछ ही दिन पहले वहां गयी थी. इस बटालियन ने दो साल में 65 से अधिक आतंकवादियों को संयुक्त अभियानों में मार गिराने मे सफलता हासिल की.

महानिदेशक डिस्क और प्रशंसा पत्र भी मिला. 21 जनवरी 2019 की एक सर्द रात में संजीव व उनकी टीम 8-10 घरों की तलाशी ले रही थी. रात भर की तलाशी के बाद टीम सुबह वापसी की तैयारी कर रही थी, तभी सूचना मिली कि आतंकवादी पास में ही सेब के बगान में बने एक हाईड आउट में छिपे हुए है. घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान शुरू किया गया. इसी दौरान आतंकवादियों ने गोलियों की बौछार कर दी. घंटों चले गोलीबारी में तीन आतंकवादियों को मार गिराने में सफलता हासिल की.

उनके पास से दो एके-47 राइफल व एक चाइनीज पिस्टल के साथ भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ. उनके अदम्य साहस और अप्रतिम शौर्य के लिए ही संजीव को इस स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस मेडल ऑफ गैलेंट्री अवार्ड से नवाज़ा गया है. इसके अतिरिक्त विभिन्न परिचालनिक अभियानों में उत्कृष्ट रणनीतिक कौशल और शौर्य के लिए 6 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक डिस्क और प्रशंसा पत्र के अतिरिक्त जम्मू-कश्मीर के महानिदेशक द्वारा भी महानिदेशक डिस्क और प्रशंसा पत्र से नवाजा गया है.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें