1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sitamarhi
  5. jdu candidate list 2020 in sitamarhi dist runnisaidpur pankaj mishra sursand and belsand vidhan sabha avh

JDU ने चारों सीट पर उतारे राजनीति के पुराने खिलाड़ी, दिलीप सुरसंड तो पंकज लड़ेंगे रुन्नीसैदपुर से चुनाव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
File

Bihar Election News : सीतामढ़ी जिले के आठ विधानसभा सीटों में एनडीए गठबंधन से जदयू के खाता में चार सीट आयी है. उनमें बाजपट्टी, सुरसंड, बेलसंड व रून्नीसैदपुर विधानसभा है. जदयू ने दो सिटिंग विधायक को टिकट देने के साथ-साथ राजनीति के सभी पुराने खिलाड़ी को चुनाव मैदान में उतारा है. इसमें दो यादव जाति से तो एक भूमिहार व दूसरे राजपूत जाति से आते है. इस तरह टिकट बंटवारा में जदयू ने सवर्ण जाति के लोगों को खुश रखने का पूरा ख्याल रखा है.

चारों सीट पर मुकाबला होगा दिलचस्प- जदयू ने बाजपट्टी व बेलसंड विधानसभा से सिटिंग विधायक क्रमश: डॉ रंजु गीता (यादव) व सुनीता सिंह चौहान (राजपूत) को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं सुरसंड से जदयू के विधान पार्षद दिलीप राय (यादव) व रून्नीसैदपुर से जदयू के वरीय नेता पंकज मिश्रा (भूमिहार) को टिकट देकर नया दाव लगाया है. विपा दिलीप राय अभी हाल में कुछ माह पहले राजद छोड़कर जदयू की सदस्यता ग्रहण की थी.

इसी प्रकार पंकज मिश्रा ने रालोसपा का दामन छोड़कर जदयू की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. वर्ष 2015 के चुनाव में एनडीए गठबंधन के तहत पंकज मिश्रा को रून्नीसैदपुर विधानसभा से रालोसपा का प्रत्याशी बनाया गया था. वह राजद प्रत्याशी मंगीता देवी से चुनाव हार कर दूसरे नंबर पर थे. पंकज मिश्रा को टिकट मिलने की बात सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारे में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है. कहा जा रहा है कि राजद अगर अपने सिटिंग विधायक मंगीता देवी को चुनाव मैदान में उतारती हैं तो मुकाबला दिलचस्प होगा. कारण है कि पंकज व मंगीता के बारे में कहा जाता है कि दोनों अपने शांत व मृदुल स्वभाव के कारण विरोधियों के बीच भी चर्चा का केंद्र बने रहते है. दोनों में किसी पर अब तक भ्रष्टाचार का आरोप नही लगा है.

इधर, सुरसंड विधानसभा सीट पर राजद विधायक सैयद अबु दोजाना का कब्जा है. 2015 के चुनाव में एनडीए गठबंधन से यह सीट हम के हिस्से में आयी थी. जहां हम प्रत्याशी शाहिद अली खान (अब दिवंगत) चौथे नंबर पर थे. दूसरे नंबर पर निर्दलीय प्रत्याशी अमित कुमार उर्फ माधव चौधरी व तीसरे नंबर पर पप्पू चौधरी रहे. इस बार चर्चा है कि माधव चौधरी लोजपा से तो पप्पू चौधरी पुन: निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरेंगे. हालांकि लोजपा ने अब तक अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नही की है. वहां से दिलीप राय को टिकट देकर जदयू ने सबको चौंका दिया है. जानकारों की माने तो राय अब तक भ्रष्टाचार के सीधे किसी भी आरोप से अछूते व राजद में रहने के दौरान पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय रहे है.

बेलसंड विधानसभा से निवर्तमान विधायक सुनीता सिंह चौहान को अपने पति पूर्व विधायक सह जदयू जिलाध्यक्ष राणा रणधीर सिंह चौहान का अनुभव व सरपरस्ती हासिल है. जिन्हें राजनीति का मजा हुआ खिलाड़ी माना जाता है. राजद ने अब तक यहां से अपने प्रत्याशी के नाम के घोषणा नही की है. यहां से लोजपा प्रत्याशी का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है. इस कारण इस बार यहां का चुनाव भी दिलचस्प होगा. कुल मिलाकर जदयू ने चारों सीट पर राजनीति के धुरंधर खिलाड़ियों को उतारकर विरोधियों को अपने प्रत्याशियों का चयन सोच-समझ कर करने पर मजबूर जरूर कर दिया है.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें