1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sitamarhi
  5. bihar weather news 24 hours latest update in hindi extensive damage due to storm and rain two people died rdy

Bihar Weather: सीतामढ‍़ी में आंधी-पानी का कहर, दो लोगों की मौत, 18 जख्मी, कई जगहों पर छतों से उड़े छप्पर

सीतामढ़ी में तेज आंधी-और बारिश ने किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. पेड़ पर लगे लीची और आम के फल जमीन पर गिर गये है. वहीं, शहर में कई दुकानों के साइन बोर्ड टूट कर गिर गये. अस्पताल रोड, मेला रोड व पार्क रोड में कई पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर गये है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आंधी-पानी से गिरी झाेपड़ी
आंधी-पानी से गिरी झाेपड़ी
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, रीगा, सुरसंड, नानपुर और बाजपट्टी समेत विभिन्न क्षेत्रों में आयी तेज आंधी व पानी से व्यापक नुकसान हुआ है. करीब 20 मिनट की तेज आंधी में कई क्षेत्र में खपरैल घर, कच्चा मकान तथा झोपड़ियां धराशायी हो गयी. वहीं, कई जगह छत पर रखा एस्बेस्टस उड़ गया. आम, लीची व गेहूं को भी क्षति पहुंची है. आंधी में दो लोगों की मौत हो गयी. वहीं 18 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं. शहर में कई दुकानों का साइन बोर्ड टूट कर गिर गया. अस्पताल रोड, मेला रोड व पार्क रोड में पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर पड़ा. रीगा प्रखंड के कुशमारी पंचायत के उफरौलिया गांव में तेज आंधी व बारिश में कच्चा दीवार गिर गया, जिसके चपेट में आकर स्व रामशरण महतो के पुत्र महेंद्र महतो (62 वर्ष) की मौत हो गयी. पुलिस ने सदर अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम कराकर शव को परिजन को सौंप दिया.

आंधी-बारिश के चपेट में आने से दो लोगों की मौत

वहीं, सुरसंड थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव में स्थित सड़क निर्माण एजेंसी के बेस कैंप से दैनिक मजदूरी कर अपने घर लौट रहे एक साइकिल सवार अधेड़ की मौत तेज आंधी के चपेट में आने से एनएच 104 में मरहा नदी की धारा पर बने पुल के नीचे गिरकर हो गयी. मृतक सुरेंद्र भंडारी (50 वर्ष) नगर के वार्ड संख्या 13 निवासी स्व राम अशीष भंडारी का पुत्र था. परिजन ने बताया कि मृतक सड़क निर्माण एजेंसी के बेस कैंप से दैनिक मजदूरी कर साइकिल पर सवार हो घर लौट रहा था. थानाध्यक्ष नवलेश कुमार आजाद के निर्देश पर वहां पहुंचे पुअनि रामलगन यादव व प्रशिक्षु पुअनि नेहा कुमारी ने कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सीतामढ़ी सदर अस्पताल भेज दिया.

तेज आंधी में पेड़ गिरने से दो भैंस की मौत हो गयी

मृतक को दो पुत्र व एक पुत्री है. पुत्री की शादी हो चुकी है. दोनों पुत्र बिहारशरीफ में रहकर मजदूरी करते हैं. उधर, नानपुर प्रखंड के गौड़ी गांव के वार्ड नंबर-14 में तेज आंधी में पेड़ गिरने से दो भैंस की मौत हो गयी. वहीं, गौरा गांव में जिओ मोबाइल कंपनी का टावर गिर गया, जिसमें ग्रामीण बाल-बाल बच गये. दूसरी तरफ सड़कों पर पेड़ों के गिरने से आवागमन भी प्रभावित हुआ. बेला गांव में सकलदेव दास उर्फ गोनी दास के घर पर सेमल का पेड़ गिरने से पूरा घर पूर्ण रूप से ध्वस्त हो गया है. हादसे में घर के करीब 10 लोग जख्मी हैं. सभी को पास के निजी क्लिनिक में भर्ती कराया गया है. बाजपट्टी के नरहा कला वार्ड नंबर-4 में सेमल का पेड़ गिरने से रामाधार राय का घर क्षतिग्रस्त हो गया. हादसे में परिवार के चार लोग जख्मी हो गए, जिनका इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है. घर गिरने से भैंस भी जख्मी हो गयी.

आंधी-पानी में कई पोल गिरे बिजली सेवा रही बाधित

डुमरा. जिले में मंगलवार की रात तेज आंधी के साथ हुई बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. कई इलाकों में तेज हवाओं के कारण बिजली आपूर्ति ठप हो गयी. हालांकि विद्युत विभाग ने रात में ही कई इलाकों में विद्युत की आपूर्ति बहाल कर दिया. विद्युत कार्यपालक अभियंता कुंदन कुमार ने बुधवार को बताया कि तेज आंधी के कारण जिले में लगभग 50 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके कारण विद्युत सेवा बंद करना पड़ा. हालांकि क्षतिग्रस्त पोल को रात से ही दुरुस्त करने का कार्य शुरू कर दिया गया. शहरी क्षेत्रों में रात में ही विद्युत सेवा बहाल कर दिया गया. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार की सुबह तक आपूर्ति शुरू कर दी गयी.

तेज आंधी में बाजार समिति भवन का उड़ा रूफिंग शीट

सीतामढ़ी. तेज आंधी ने बैरगनिया नगर परिषद क्षेत्र स्थित बाजार समिति परिसर मे निर्मित भवन से करीब सौ रूफिंग शीट्स को उड़ा दिया. खास बात यह कि बुधवार की सुबह कुछ स्थानीय लोगों ने रूफिंग शीट्स की लूट मचा दी. बताया गया कि भवन से गिरे रूफिंग स्टील के चादर का है. दु:खद यह है कि इसे रोकने वाला कोई नहीं दिखा.

अगले दो दिनों तक बारिश के आसार

बिहार में अगले दो दिन तक हवा के साथ हल्की व मध्यम बारिश के आसार है. इससे दो दिन तक गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है. वहीं 24 अप्रैल के बाद तेज धूप के साथ गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. भारतीय कृषि विज्ञान चैनपुरा (जनकपुर रोड पुपरी) से प्राप्त रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी है. अगले दो दिनों तक 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूरवा हवा बह सकती है. पूर्वानुमान में कहा गया है कि जिले में आनेवाले दिनों में बारिश की पूरी संभावना है. आनेवाले पांच दिनों के दौरान आसमान में बादल छाये रहने की संभावना है.

अधिकतम तापमान 36 से 40 डिग्री सेंटीग्रेड तथा न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेंटीग्रेड के मध्य रह सकती है. सुबह की सापेक्षित आद्रता 65 से 80 प्रतिशत तथा शाम की सापेक्षित आद्रता 20 से 30 तक रहने का पूर्वानुमान है. अगले दो दिनों के मौसम पूर्वानुमान में 21 अप्रैल को 1.0 तथा 22 अप्रैल को 2.0 मिलीमीटर बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना व्यक्त की गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें