1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. shiekhpura
  5. bihar first phase vidhan sabha chunav 2020 know voting time date percentage list of parties and all party candidates of sheikhpura district sheikhpura barbigha

Sheikhpura, Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: शेखपुरा की दोनों सीटों पर बराबर की टक्कर, जानिए क्या है राजनीतिक समीकरण

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शेखपुरा की जंग में कौन बनेगा विजेता? इन सीटों पर कई कद्दावर चेहरे
शेखपुरा की जंग में कौन बनेगा विजेता? इन सीटों पर कई कद्दावर चेहरे
प्रभात खबर ग्राफिक्स

शेखपुरा, बिहार विधान सभा चुनाव 2020: शेखपुरा जिले में दो विधानसभा सीटें शेखपुरा और बरबीघा हैं. 690 मतदान केंद्रों पर दोनों विस के 4.78 लाख मतदाता 28 को मतदान करेंगे. पिछली बार शेखपुरा से जदयू जबकि बरबीघा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस बार दोनों निवर्तमान विधायक फिर से मैदान में हैं. दोनों ही सीटों पर सीधी टक्कर है. बिहार चुनाव 2020 से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर.

चुनाव को स्वच्छ, निश्चपक्ष, भयमुक्त और सुरक्षित बनाए रखने के लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं. जिले के हर बूथ पर पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान तैनात किए गए है. हर बूथ पर हथियारबंद जवान तैनात होंगे.

नक्सलग्रस्त जिलों के अति संवेदनशील मदतान केन्द्रों पर मतदान समय में बदलाव किया गया है. सामान्य विधानसभा सीट पर सुबह सात बजे से मतदान शुरु होकर शाम छह बजे तक मतदान चलेगा.

शेखपुरा में इस बार कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2,09,652 है. इनमें से 1,11,498 पुरुष और 98,146 महिला मतदाता हैं. रणधीर कुमार सोनी तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में रणधीर कुमार ने हम के नरेश साव को 13 हजार मतों से हराया था.

वहीं जाप प्रत्याशी रहे विजय सम्राट ने 18 हजार मत हासिल किए थे. इस बार विजय सम्राट राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी हैं. इससे पहले 2010 में रणधीर कुमार ने राजो सिंह की पुत्रवधू सुनीला देवी को 7300 मतों से पराजित किया था. लोजपा के प्रत्याशी इमाम गजाली भी ताल ठोक रहे हैं.

बरबीघा विधानसभा सीट से दस प्रत्याशी मैदान में हैं. बरबीघा विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 215424 हो गई है. बरबीघा को पुराने समय में कांग्रेस का गढ़ कहा जाता था. 2005 में पहली बार कांग्रेस के हाथ से यह सीट निकली. 2015 में भी जदयू कांग्रेस गठबंधन में ही कांग्रेस के उम्मीदवार सुदर्शन यहां से जीते.

पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर जीते सुदर्शन कुमार इस बार जदयू से मैदान में हैं. वहीं 2010 में अशोक चौधरी को तीन हजार मतों से पराजित करने वाले जदयू विधायक रहे गजानंद शाही अब कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. सुदर्शन कुमार ने पिछले विधानसभा चुनाव में रालोसपा के शिवकुमार को 16 हजार मतों से पराजित किया था.

हर बूथ पर कोरोना गाइड लाइन के तहत जांच की मतदाताओं की जांच की जायेगी. जिला प्रशासन का दावा है जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव को लेकर सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया जा रहा है. बिना मास्क लगाये वोटरों को मत गिराने नहीं दिया जायेगा.

Posted by Ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें