1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. shahnawaz hussain news bihar industry minister shahnawaz hussain gives clarification on his statement farmers of bihar will put maize from one side dollar will come out from other side by ethanol prodction upl

‘इधर से मक्का डालेंगे, उधर से डॉलर निकलेगा’ बयान पर शाहनवाज हुसैन ने दी सफाई, जानिए क्या बोले

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन
File

Shahnawaz Hussain News: बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बीते दिनों विधान परिषद में एक सवाल के जवाब के दौरान कहा कि इधर मक्का और गन्ना डालेंगे तो उधर से डॉलर निकलेगा. उनके इस बयान पर सवाल उठा तो उन्होंने सोमवार को सदन में अपने इस कथन को समझाया.

उद्योग मंत्री ने अपने बयान ‘इधर से मक्का डालेंगे, उधर से डॉलर निकलेगा’ पर कहा कि जब इथेनॉल का उत्पादन बढ़ेगा तो हमारी कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी और देश को कम डॉलर खर्च करना पड़ेगा. उन्होने कहा कि केंद्र सरकार बिहार में पेट्रो केमिकल पर 30 हजार करोड़ का निवेश करने जा रही है.

Bihar News: इथेनॉल उत्पादन का हब बनेगा बिहार

देश में बिहार को इथेनॉल उत्पादन हब बनाया जायेगा. फिलहाल राज्य में इथेनॉल उत्पादन के लिए 20 कंपनियों के प्रस्ताव आये हैं. इस पर एक सप्ताह के अंदर निर्णय होगा. सोमवार उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने विधान परिषद में इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि देश में इथेनॉल उत्पादन में बिहार पांचवें नंबर पर है. बिहार में वर्तमान में 12 करोड़ लीटर वार्षिक इथेनॉल का उत्पाद होता है. लेकिन इन 20 प्रस्तावों पर स्वीकृति होती है तो बिहार में इथेनॉल का उत्पादन 50 करोड़ लीटर हो जायेगा.

Shahnawaz Hussain News: शाहनवाज ने बताया- एन फैक्टर

शाहनवाज हुसैन ने विधान परिषद में कहा कि बिहार को पहले सिर्फ बालू और आलू के लिए जाना जाता था. लेकिन अब नीतीश कुमार के कार्यकाल में सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है. देश ने ‘एन’ से शुरू होने वाले मुख्यमंत्रियों के नाम के कामों को देखा है. गुजरात के सीएम रहे नरेंद्र मोदी, ओड़िशा के नवीन पटनायक और बिहार के नीतीश कुमार देश के सबसे बेहतर मुख्यमंत्री रहे हैं.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें