1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sasaram
  5. bihar election 2020 scrutiny of 14 candidates in seven assembly constituencies of sasaram district 116 candidates remain in the fray asj

Bihar Election 2020 : सासाराम जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में स्क्रूटनी के दौरान 14 प्रत्याशियों की छंटनी, मैदान में बचे अब 116 प्रत्याशी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार चुनाव
बिहार चुनाव

सासाराम सदर : बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव के लिए हुए 130 नामांकन में से शुक्रवार को हुई स्क्रूटनी के दौरान 14 प्रत्याशियों की छंटनी हो गयी है. प्रत्याशियों के कागजात में कमी पाये जाने पर निर्वाचन कार्यालय ने इनका नामांकन पत्र रद्द कर दिया है.

सबसे अधिक सासाराम विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए 26 प्रत्याशियों में से छह का नामांकन पत्र रद्द हो गया है. निर्वाचन सूत्रों के अनुसार, सासाराम विधानसभा क्षेत्र में छह, डेहरी में एक, चेनारी में चार, नोखा में दो, करगहर में एक प्रत्याशी के नामांकन पत्र को रद्द किया गया है. अब कुल 130 प्रत्याशी बचे हैं, जिनके नाम वापसी के लिए आगामी 12 अक्तूबर की तिथि निर्धारित है. इसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित होगा और चुनाव प्रचार शुरू हो जायेगा. आगामी 28 अक्तूबर को मतदान होना है.

नामांकन पत्र के छंटनी ग्रस्त की सूची में सासाराम विधानसभा क्षेत्र से रालोसपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन किये नगर पर्षद के पूर्व उप चेयरमैन चंद्रशेखर सिंह, जन अधिकार पार्टी के अनिल कुमार यादव, मौलिक अधिकार पार्टी के विनोद शर्मा, निर्दलीय रामाशीष तिवारी, गौरी शंकर व अंजलि देवी, डेहरी विधानसभा क्षेत्र से लोक जन पार्टी सेकुलर के प्रत्याशी अखिलेश्वर शर्मा, चेनारी (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विनोद पासवान, जीतेंद्र राम, रोशन कुमार पासवान व मंजू लता, नोखा विधानसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय जनवादी पार्टी सोशलिस्ट के अरविंद कुमार सिंह व निर्दलीय मनोज चौधरी तथा करगहर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार मो मुस्लिम मियां का नामांकन रद्द किया गया है.

दूसरी ओर डेहरी में सहयोग विकास ईख क्रय विक्रय संघ प्रबंधकारिणी समिति के चुनाव लेकर विभिन्न पदों के लिए नामांकन किये गये पत्रों में से शुक्रवार को नाम वापसी के दिन एक प्रत्याशी ने नाम वापस लिया. पहले ही स्क्रूटनी में दो प्रत्याशियों का नामांकन पत्र अस्वीकृत हो गया था. इसमें दो पद के लिए निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया है.

अब मैदान में 19 प्रत्याशी भाग्य आजमायेंगे. न सिंबल आवंटन किया गया. एआरओ सह एलईओ ओमप्रकाश कुमार के अनुसार उक्त चुनाव को लेकर विभिन्न पदों के लिए 25 लोगों ने नामांकन किया था. इसमें अध्यक्ष पद के लिए एक प्रत्याशी दो नामांकन पत्र भरा था. दो का नामांकन पत्र अस्वीकृत हो गया था. पिछड़ा वर्ग पुरुष में एक प्रत्याशी ने नाम वापस लिया है. दो पदों के लिए निर्विरोध होने से अब 19 प्रत्याशी रह गये. बता दें कि 16 अक्तूबर की सुबह साढ़े छह बजे से शाम साढ़े चार बजे तक मतदान चलेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें