1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. sasaram
  5. bihar election 2020 only six women could become mla from sasaram district in 16 elections asj

Bihar Election 2020: 16 चुनावों में सिर्फ छह महिलाएं बन सकीं सासाराम जिले से विधायक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महिलाएं
महिलाएं

सासाराम: Bihar Vidhan Sabha Chunav Date 2020 - लगभग सभी राजनीतिक दल महिला सशक्तीकरण, उत्थान व राजनीति में उचित भागीदारी की वकालत करते थकते नहीं हैं. लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है. जिले के चुनावों के आंकड़ों पर नजर डाले, तो राजनीति में महिलाओं की भागीदारी न के बराबर रही है.

हालांकि, दलों के कार्यक्रमों में इनकी अच्छी खासी संख्या रहती है, लेकिन चुनाव के लिए बहुत कम ही दल महिलाओं पर भरोसा करते हैं. इसकी बानगी है कि वर्ष 1951 से 2015 तक जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में हुए 16 बार के चुनाव.

इन चुनावों में मात्र छह महिलाएं ही विधायक बन सकी हैं, जो 69 साल के लंबे राजनीतिक सफर में पुरुषों की तुलना में इनकी भागीदारी नगण्य जैसी है. वहीं इतने चुनावों में करीब 47 पुरुष विधायक बन चुके हैं. हालात तो ऐसे रहे हैं कि राजद की पूर्व केंद्रीय मंत्री के पद तक पहुंची डॉ. कांति सिंह को नोखा विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2010 में हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी एक विडंबना है कि अधिकांश महिला नेता दोबारा चुनाव नहीं जीत सकी है. जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र सासाराम, चेनारी व करगहर ऐसे हैं, जहां से महिलाओं को अबतक प्रतिनिधित्व करने का अवसर नहीं मिल सका है. वहीं नोखा, काराकाट, डेहरी व दिनारा से ही महिलाऐं विधानसभा पहुंच सकी हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें