कोचस में 2281 युवा मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, बढ़ा उत्साह

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही प्रखंड से लेकर जिला प्रशासन चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है. मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रशासन सक्रिय भूमिका में है.

By Prabhat Khabar Print | May 22, 2024 4:00 PM

कोचस. लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही प्रखंड से लेकर जिला प्रशासन चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है. मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रशासन सक्रिय भूमिका में है. स्वच्छ व भयमुक्त चुनाव कराने को लेकर पुलिस सीमावर्ती इलाकों में बने चेकपोस्टों पर वाहनों की सघन जांच, रोको-टोको अभियान, असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सीसीए, सीआरपीसी 107 व 110 की कार्रवाई सहित अन्य अभियान चला रही है. वहीं, प्रशासन की ओर से इस चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर तरह-तरह के जागरूकता अभियान लगातार चलाये जा रहे हैं. इससे महिला व पुरुष दोनों की भागीदारी बढ़ने की उम्मीद है. जिला प्रशासन इस बार प्रखंड का मत प्रतिशत बढ़ाने को लेकर अधिकारियों को टास्क भी दिया है. प्रशासन का मतदाताओं से कहना है कि पूरी सजगता और तटस्थता के साथ अपने मत का प्रयोग करके एक मजबूत लोकतंत्र का निर्माण करें. एक जून को सातवें और अंतिम चरण में होने वाले चुनाव को लेकर नये मतदाता सूची जारी कर दी गयी है. इस सूची के अनुसार 1,30,115 मतदाता इस बार उम्मीदवारों के भाग्य पर अपनी उंगली दबायेंगे. इसमें 64925 पुरुष, 62160 महिला व आठ ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

7789 बढ़े मतदाता :

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रकाशित नये मतदाता सूची के अनुसार प्रखंड में कुल 7789 नये मतदाता बढ़े हैं. इसमें 2281 ऐसे युवा मतदाता हैं, जो पहली बार इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. नये मतदाताओं में लोकतंत्र के इस महापर्व का भागीदार बनने को लेकर खुशी व्याप्त है. युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति विशेष उत्साह देखा जा रहा है. युवा मतदाताओं का कहना है कि वह हर हाल में अपने पहले चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

घर बैठे दिव्यांग डालेंगे वोट :

130115 मतदाताओं में से 10 दिव्यांग मतदाता भी हैं, जो इस चुनाव में घर बैठे वोट डालेंगे. इसका मतदान पोस्टल बैलेट से कराया जायेगा. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 1,22,326 मतदाता थे. इसमें से मात्र 51 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था.

142 मतदान केंद्रों पर पड़ेंगे वोट :

प्रखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन पूरा कर लिया गया है. कुल 142 मतदान केंद्रों के लिए 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट को विधि-व्यवस्था बनाये रखने को लेकर नियुक्त कर दिया गया है. इसमें 52 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल बूथ के रूप में चिह्नित किया गया है. मतदान के दौरान ऐसे केंद्रों पर विशेष चौकसी बरती जायेगी.

क्या कहते हैं अधिकारी :

इस संबंध में सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी सह बीडीओ दीपचंद्र जोशी ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की संभावना है. इसके साथ ही मत प्रतिशत बढ़ाने को लेकर क्षेत्र में लगातार तरह-तरह के जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. उन्होंने प्रखंड के मतदाताओं से अपील की है कि एक जून को अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version