1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. saran
  5. jpu nirdharit manakon ke sath examination lene ka nirdesh kal se shuroo hogee graduation part third practical examination rdy

JPU: निर्धारित मानकों के साथ परीक्षा लेने का निर्देश, कल से शुरू होगी स्नातक पार्ट थर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्नातक पार्ट थर्ड सत्र 2017-20 फाइनल इयर की प्रैक्टिकल और वायवा परीक्षा कल से जिले के छह केंद्रों पर शुरू होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जयप्रकाश विश्वविद्यालय
जयप्रकाश विश्वविद्यालय
प्रभात खबर

Bihar News: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्नातक पार्ट थर्ड सत्र 2017-20 फाइनल इयर की प्रैक्टिकल और वायवा परीक्षा कल से जिले के छह केंद्रों पर शुरू होगी. परीक्षा विभाग से मिले निर्देशों के बाद सभी केंद्रों में विषयवार प्रैक्टिकल के आयोजन को लेकर शेड्यूल भी जारी किया है. वहीं सभी कॉलेजों में भी केंद्र की सूची व रोल नंबर के अनुसार नोटिस प्रकाशित हुआ है.

बुधवार को शहर के राजेंद्र कॉलेज, गंगा सिंह कॉलेज और रामजयपाल कॉलेज में छात्र-छात्राएं शेड्यूल की जानकारी लेने पहुंचे थे. जेपीयू के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि जिन कॉलेजों को प्रैक्टिकल का केंद्र बनाया गया है. वहां परीक्षा से जुड़ी सामग्रियां भेज दी गयी हैं. केन्द्राधीक्षकों को आवश्यक के अनुसार बाह्य परीक्षकों या आसपास के सेवानिवृत्त शिक्षकों के माध्यम से प्रैक्टिकल का आयोजन कराने के लिए निर्देशित किया गया है.

निर्धारित मानकों के साथ करानी होगी प्रैक्टिकल : कुलपति प्रो फारूक अली ने सभी केंद्रों के प्राचार्यों को निर्धारित मानकों के अनुरूप प्रैक्टिकल संचालित कराने का निर्देश दिया है. कॉलेजों में मानक के अनुसार छात्रों के लिए एक व्यवस्थित प्रयोगशाला होनी चाहिए. भौतिकी व रसायन के छात्रों के लिए अलग-अलग प्रयोगशाला की व्यवस्था की जानी चाहिए.

रसायनिक प्रयोगों के लिए एक सुरक्षित प्रयोगशाला की आवश्यकता होती है. जिसके लिए सुक्ष्म उपकरण मौजूद होने चाहिए. इसके अलावा भौतिक मापो को निकालने के लिए तुला, ताप मापी, बैरो मीटर, पीएच मापी, ध्रुवण मापी आदि उपकरण आवश्यक होते है. जिन कॉलेजों में प्रैक्टिकल की सामग्रियां नहीं हैं. उन्हें परीक्षा से पूर्व सामग्री खरीदने का निर्देश दिया गया है. पीआरओ प्रो हरिश्चंद्र ने बताया कि प्रयोगशाला को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कुछ माह पूर्व कॉलेजों को एक-एक लाख की राशि आवंटित की गयी थी.

केंद्र पर तैनात रहेंगे ऑब्जर्वर

कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए विवि परीक्षा विभाग ने ऑब्जर्वर भी नियुक्त किये हैं. प्रैक्टिकल परीक्षा एक से 10 अक्तूबर तक होगी. विज्ञान के अंतर्गत भौतिकी, रसायन शास्त्र, बॉटनी, जूलॉजी व आइएफएफ की प्रायोगिक व वायवा परीक्षाओं का संचालन होगा. वहीं कला में मनोविज्ञान, भूगोल, होम साइंस, अंग्रेजी व संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा व वायवा आयोजित की जायेगी.

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

राजेंद्र कॉलेज रामजयपाल कॉलेज, जगदम कॉलेज, गंगा सिंह कॉलेज, पीसी विज्ञान कॉलेज, पीएन कॉलेज, परसा

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें