1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saran
  5. coronavirus in bihar the list of beneficiaries for the kovid 19 vaccine uploaded on the portal know who get the vaccine in the first phase asj

Coronavirus in Bihar : कोविड-19 वैक्सीन के लिए लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर होगी अपलोड, जानें प्रथम चरण में किसको लगेगा टीका

इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोविड-19 टीका
कोविड-19 टीका
Twitter

सीवान. वैश्विक महामारी कोरोना से निबटने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृत संकल्पित है. कोविड-19 नियंत्रण के लिए टीकाकरण किया जाना है. इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है.

कोविड-19 टीकाकरण के पूर्व तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रखंड व जिला स्तर पर टास्क फोर्स बनाया जा रहा है. टास्क फोर्स के द्वारा कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर समीक्षा की जायेगी. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है.

पीएस ने निर्देश दिया है कि कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित माइक्रोप्लानिंग अर्थात प्रत्येक टीकाकरण दल के लिए सुरक्षाकर्मी, लाभार्थियों के सत्यापन के लिए एक सत्यापनकर्ता 100 व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए एक टीकाकर्मी, दो सहयोगी कर्मी (उत्प्रेरक), टीका प्राप्त लाभार्थियों के ठहराव के लिए वेटिंग एरिया निर्धारण, सत्र स्थल पर पोर्ट पर आंकड़ों के संधारण के लिए प्लानिंग एवं संचार योजना से संबंधित प्रमुख गतिविधियों के प्रगति की समीक्षा की जाये तथा सभी स्तर पर प्रत्येक गतिविधियों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित की जाये.

कोविड वैक्सीन के लिए लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर होगी अपलोड

कोविड19 वैक्सीन के भंडारण के लिए सभी स्तर पर कोल्ड चेन रूम एवं उपकरणों की समीक्षा एवं आवश्यकतानुसार भंडारण की क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कोल्ड चेन रूम का निर्माण के लिए स्थल का चयन किया जायेगा.

टीकाकरण के लिए लाभार्थियों की सूची को संकलित करने एवं इसे कोविड 19 वैक्सिनेशन बेनिफिशियरी मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल पर अपलोड करने वाले सभी कर्मियों का प्रशिक्षण की समीक्षा की जायेगी. टीकाकरण के लिए चिह्नित लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर अपलोड की जायेगी.

प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका

प्रथम चरण के दौरान कोविड-19 के वैक्सीन के रोल-आउट के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाना है. इसके लिए टीकाकरण सत्रों की प्लानिंग एवं मैपिंग संबंधित कार्यों की समीक्षा जिलास्तर पर की जायेगी.

इसमें सभी सहयोगी संस्थाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी. कोविड-19 टीकाकरण के दौरान नियमित टीकाकरण का कार्य प्रभावित न हो. इसके लिए सरकारी एवं निजी संस्थाओं के टीकाकर्मियों को चिह्नित किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें