1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saran
  5. bihar election 2020 second phase voting in district notification will be released on october 9 vote on november 3 asj

Bihar Vidhan Sabha Election Date 2020 : जिले में दूसरे चरण में मतदान, नौ अक्तूबर को जारी होगी अधिसूचना,तीन नवंबर को वोट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Vidhan Sabha Election
Bihar Vidhan Sabha Election
Prabhat Khabar

छपरा (सदर) : भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दूसरे चरण में सारण जिला में मतदान कराये जाने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सुब्रत कुमार सेन की देख-रेख में विधानसभा को ले बूथों के भौतिक सत्यापन, मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण, इवीएम-वीवीपैट के एमएसएल, विभिन्न दर्जन भर कोषांगों के गठन सुगमता एक्सप्रेस के माध्यम से विकलांग मतदाताओं के अलावे महिला मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का काम चल रहा है. यहीं नहीं जिले के सभी 4239 बूथों जो एक हजार से कम मतदाता प्रति बूथ बनाये गये हैं.

इसे लेकर पुरुष एवं महिला लगभग 23 हजार मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए स्थल चयन भी कर लिया गया है. कोविड 19 के तहत होने वाले इस विधानसभा चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए भौतिक सुविधाओं के उपलब्धता के अलावे चिकित्सीय व्यवस्था को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा लगातार पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये जा रहे हैं. यहीं नहीं शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान को लेकर एक ओर जहां 10 हजार से ज्यादा संदिग्ध व्यक्तियों के विरुद्ध 107 की कार्रवाई की जा चुकी है. वहीं 230 बूथों पर महिला मतदानकर्मियों के जिम्मे चुनाव के दिन सौंपने के साथ-साथ बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था के लिए बूथों का चयन किया जा रहा है.

भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा जिला प्रशासन को भेजी गयी सूचना के अनुसार दूसरे चरण में सारण जिले के 10 विधानसभा क्षेत्रों में इसके लिए नौ अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी. वहीं नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्तूबर तक होगी. जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्तूबर को होगी. जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर निर्धारित है. मतदान तीन नवंबर को होगा. मतपत्रों की गणना 10 अक्तूबर को होगी. जिले की सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 28 लाख 82 हजार 335 मतदाता मतदान करेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 15 लाख 40 हजार 191 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 13 लाख 42 हजार 144 है. जिले में मतदाताओं का लिंगानुपात 871 है.

जिसे 890 से ऊपर पहुंचाने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर अधिक से अधिक महिला मतदाताओं एवं प्रवासी मजदूरों एवं उनके परिजनों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन भी दिये गये हैं. पूर्व में जिले में 2924 मतदान केंद्र विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में थे. परंतु कोविड 19 की वजह से एक हजार से ज्यादा मतदाता वाले मतदान केंद्रों के परिसर में अतिरक्त बूथ बनाये जाने के कारण 45 से 46 फीसदी मतदान केंद्र बढ़ने से संख्या 4239 हो गयी है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें