1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. samastipur
  5. rameshwar jute mill closed for two years will be operational within 10 days in samastipur darbhanga bihar asj

10 दिनों के भीतर चालू होगी दो वर्षों से बंद रामेश्वर जूट मिल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

समस्तीपुर : सूबे के योजना एवं विकास सह उद्योग मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि 10 दिनों के भीतर रामेश्वर जूट मिल खुल जायेगी. यह मिल कल्याणपुर सहित दर्जनभर प्रखंडों के लोगों के लिए मुख्य आजीविका का साधन थी. इससे 15000 परिवार जुड़े हैं. मिल दो वर्षों से बंद है. इसके कारण लोगों को पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए मिल के संचालक प्रतीक चौररिया से बात कर तत्काल खोलने पर हो रही दिक्कत को दूर करने का भरोसा दिया गया.

शनिवार को परिसदन में मिल प्रशासन की ओर से त्रिलोकीनाथ सिंह की उपस्थिति में मंत्री ने 10 दिनों के भीतर मिल चालू करने की घोषणा की. मौके पर श्री सिंह ने पांच दिनों के भीतर मिल के अंदर साफ-सफाई कराने की बात कही. बिजली कनेक्शन व अन्य समस्याओं को भी एक सप्ताह के भीतर दूर कर लिये जाने की बात कही.

मंत्री ने प्रबंधन को हर प्रकार की समस्याओं को दूर करने का भरोसा दिलाया. जिला उद्योग केंद्र की ओर से चलायी जा रही योजनाओं व उससे लाभ के बारे में विवरण देते हुए जिले के उद्यमियों को आगे आकर योजनाओं से लाभान्वित होने का आह्वान किया.

मंत्री ने कहा कि अभी तक कुल 107 आवेदकों को ऋण बैंक के माध्यम से प्रेषित किया जा चुका है. मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति जनजाति अति पिछड़ा वर्ग के उद्यमी योजना के तहत अनुसूचित जाति व जनजाति के 42 उद्यमी को प्रथम किस्त ढाई लाख रुपये, 36 को द्वितीय किस्त ढाई लाख रुपये व तृतीय किस्त पांच लाख व 4 को तृतीय किस्त दस लाख अब तक उपलब्ध करा दी गयी है.

मौके पर अति पिछड़ी योजना हेतु 56 उद्योगों के चयन की बात कही. बड़े उद्योगों के लिए राज्य औद्योगिक प्रोत्साहन नीति के बारे में बताते हुए नीति का लाभ लेने के लिए आगे आने की बात कही.

पुराने संकट में मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक क्लस्टर योजना के तहत जिला उद्योग एक नवप्रवर्तन योजना में भीम जूता-चप्पल योजना मोहिउद्दीनगर, दशहरा नाउ योजना मोहनपुर, खिलौना रेडीमेड योजना मथुरापुर, इन सभी इकाइयों को 10 लाख की लागत से कार्य चलने की जानकारी दी. इसके अतिरिक्त जिले में औद्योगिक वातावरण तैयार करने के लिए सभी उद्यमियों को यथासंभव सहायता देने का भरोसा दिलाया.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें