1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. samastipur
  5. coronavirus in bihar vaccination of pre registered beneficiaries done on priority basis in bihar asj

Coronavirus in Bihar : बिहार में अब पूर्व पंजीकृत लाभार्थियों का प्राथमिकता के आधार पर होगा वैक्सीनेशन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अब वैक्सीनेशन से पहले बताना होगा चार अंकों का कोड
अब वैक्सीनेशन से पहले बताना होगा चार अंकों का कोड
फाइल फोटो

सीतामढ़ी/समस्तीपुर. जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से अहम निर्णय भी लिये जा रहे हैं. अब पूर्व पंजीकृत लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन करना है. भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले में कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के आधार पर कोविड का टीकाकरण किया जा रहा है. इसके लिए कोविड पोर्टल पर ऑनलाइन एवं ऑनसाइट पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है.

इस संबंध में राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एनके सिन्हा ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है. जारी पत्र में कहा गया है जिलान्तर्गत संचालित कोविड 19 टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर पूर्व से ऑनलाइन पंजीकृत लाभार्थियों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय, इसके पश्चात ही ऑनसाइट पंजीकरण करनेवालों का टीकाकरण कराया जाय.

जिले में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के बिहार के निवासियों का कोविड 19 टीकाकरण राज्य संसाधन स्तर से क्रय कर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क किया जा रहा है. इसी प्रकार 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के नागरिकों का भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये वैक्सीन द्वारा कराया जा रहा है.

दिव्यांग श्रेणी के लाभार्थियों को भी मिलेगी प्राथमिकता

सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा-सह- दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग से समन्वय स्थापित कर कोविन पोर्टल पर इस श्रेणी के लाभार्थियों का पंजीकरण कराते हुए प्राथमिकता के आधार पर कोविड 19 का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके साथ ही यदि किसी केंद्र पर इस श्रेणी के लाभार्थी आते हैं, तो वहां भी इन्हें प्राथमिकता देते हुए इनका टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं. सिविल सर्जन डॉ राकेश चंद्र सहाय वर्मा ने बताया कि मस्जिद के इमाम एवं मंदिर के पुजारी द्वारा समुदाय के लोगों को कोरोना से बचाव तथा इससे सुरक्षित रहने के लिए अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

ऑनलाइन पंजीकृत लाभार्थियों को टीकाकरण में दें प्राथमिकता

जिले में वैश्विक महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण को ले राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एनके सिन्हा ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है.

जारी पत्र में कहा गया है जिलान्तर्गत संचालित कोविड 19 टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर पूर्व से ऑनलाइन पंजीकृत लाभार्थियों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाए. इसके पश्चात ही ऑनसाइट पंजीकरण करने वालों का टीकाकरण कराया जाए.

पंचायत स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी है सक्रिय

डीएम सज्जन राज शेखर के निर्देश के आलोक में पंचायत स्तर पर टीकाकरण एवं जांच प्रक्रिया को तेज करने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी सक्रिय हो गई है .कई विभागों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मदद से जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं.

शिवहर के सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने बताया पंचायत, प्रखंड व जिला स्तर पर विभिन्न माध्यमों के द्वारा सामुदाय के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है. कहा कि जब तक कोई भी लाभार्थी टीके का दोनों डोज नहीं ले लेता, तब तक वह संक्रमण की संभावना से बचा नहीं जा सकता.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें