1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. samastipur
  5. corona positive patient at rajendra agricultural university samastipur corona news containment zone in bihar news skt

समस्तीपुर के राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से दशहत, बिना अनुमति छात्र और कर्मियों के बाहर जाने पर रोक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय
राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय
सोशल मीडिया

समस्तीपुर के डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में लगातार कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासनिक व्यवस्था को चुस्त कर दिया गया है. शुक्रवार को सदर एसडीओ रवींद्र कुमार दिवाकर ने विश्वविद्यालय के कंटेनमेंट जोन का दौरा किया. बताया कि विवि के शत-प्रतिशत छात्रों और कर्मियों का कोरोना टेस्ट होना है. बिना आवश्यकता और अनुमति के कोई भी छात्र-छात्रा व कर्मचारी बाहर नहीं जायेंगे. साथ ही आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में उपयोग होने वाली गाड़ियों एवं अन्य अधिकारियों के उपयोग में आने वाली गाड़ियों के लिए पास जारी किया जायेगा.

अनुमति के बिना किसी भी व्यक्ति के आने जाने पर रोक

अनुमति के बिना किसी भी व्यक्ति के आने जाने पर रोक रहेगी. राउंड द क्लॉक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी को सोशल डिस्टैंसिंग के पालन का निर्देश दिया गया है. अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा कोरोना टेस्टिंग स्थलों का भी जायजा लिया गया. विश्वविद्यालय परिसर व आसपास के क्षेत्रों में कोरोना की जांच के लिए आठ टीम लगाया गया है. इसमें सात टीम को विश्वविद्यालय के विभिन्न जगहों पर लगाया गया है. इसमें फ्लेक्स, गेस्ट हाउस, बॉयज हॉस्टल, शिवाजी चौक आदि जगहों पर एसडीओ ने निरीक्षण किया.

विश्वविद्यालय कैंपस में सभी का होगा कोरोना जांच

एक जांच टीम को अनुमंडलीय अस्पताल में लगाया गया है. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि आर्यभट्ट बॉयज हॉस्टल की क्षमता 500 छात्रों की है, जिसमें फिलवक्त 350 छात्र है. गंगा बालिका छात्रावास 1 और 2 की क्षमता 265 छात्राओं की है. नारायणी बालिका छात्रावास की क्षमता नौ है, कमला बालिका छात्रावास की क्षमता दस है. टी-3 बालिका छात्रावास की क्षमता 50 है. वहीं विश्वविद्यालय कैंपस में 550 कर्मी हैं. एसडीओ ने सभी का कोरोना जांच कराने को कहा है.

विश्वविद्यालय में कई जगह कंटेनमेंट जोन का बोर्ड

विश्वविद्यालय में कई जगह कंटेनमेंट जोन का बोर्ड लगा दिया गया है. मुख्य द्वार पर भी कंटेनमेंट जोन का बोर्ड लगाकर गेट को बंद कर दिया गया है. वहीं विश्वविद्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर भी पर बोर्ड लगाया गया है. विश्वविद्यालय में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से पूसा बाजार सहित आसपास के लोगों में दहशत का है. लोग खुद भी विश्वविद्यालय की ओर जाने से परहेज कर रहे हैं. गौरतलब है कि डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में केंद्रीय विद्यालय सहित कई स्कूल व उससे सटे ही उमा पांडेय कॉलेज, पूसा प्लस टू स्कूल है. ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है.

अब तक 31 माइक्रो कंटेनमेंट जोन चिह्नित

इधर जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. अब तक 31 माइक्रो कंटेनमेंट जोन चिह्नित किये गये हैं. वहीं एक अप्रैल 2021 को जिले में 2282 लोगों की कोविड-19 जांच की गयी. इसमें 24 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. जिले में फिलवक्त एक्टिव मरीजों की संख्या 106 है. इसमें से ग्रामीण क्षेत्र में 96 तथा शहरी क्षेत्र में 10 एक्टिव केस है. जिले में एक बार फिर तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें