1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. samastipur
  5. connectivity of samastipur be better sh 49 be connected with expressway asj

दरभंगा-आमस एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा एसएच 49, बेहतर होगी समस्तीपुर शहर की कनेक्टिविटी

बिहार में बनने वाले पहले एक्सप्रेस वे आमस-दरभंगा फोरलेन हाइवे अब समस्तीपुर मुख्यालय से सटे कर्पूरीग्राम के निकट एसएच 49 से जुड़ेगा. समस्तीपुर के सांसद प्रिंस राज के अथक प्रयास व परिश्रम से यह समस्तीपुर को मिला है. सांसद प्रिंस राज ने बताया कि एनएचएआई ने अंततः इस बात को मंजूरी दे दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
सोशल मीडिया

समस्तीपुर. बिहार में बनने वाले पहले एक्सप्रेस वे आमस-दरभंगा फोरलेन हाइवे अब समस्तीपुर मुख्यालय से सटे कर्पूरीग्राम के निकट एसएच 49 से जुड़ेगा. समस्तीपुर के सांसद प्रिंस राज के अथक प्रयास व परिश्रम से यह समस्तीपुर को मिला है. सांसद प्रिंस राज ने बताया कि एनएचएआई ने अंततः इस बात को मंजूरी दे दी है.

कर्पूरीग्राम के निकट से जोड़ा जायेगा

नेशनल हाइवे डी-119 को 2.1 किमी संपर्क पथ को कर्पूरीग्राम के निकट से जोड़ा जायेगा. बताते चले कि सांसद इसके लिए पिछले कई माह से प्रयास कर रहे थे. गया के आमस से जहानाबाद, नालंदा के करायपरसुराय व पटना के कच्ची दरगाह, हाजीपुर के कल्याणपुर, समस्तीपुर के ताजपुर से होते हुए दरभंगा के बेला-नवादा के पास एनएच-27 में जाकर मिल जाएगा. एनएचएआई 189 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे का निर्माण करेगा. औरंगाबाद-दरभंगा एनएच 119 डी के पैकेज-थ्री में समस्तीपुर शहर को जोड़ने वाले 2.1 किलोमीटर संपर्क पथ को हटाए जाने के मामले को सांसद ने गंभीरता से लिया था.

2.1 किलोमीटर का संपर्क पथ का था प्रावधान

बता दें कि औरंगाबाद से दरभंगा तक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा फोरलेन निर्माण का कार्य प्रस्तावित है. इस फोरलेन का नक्शा जब पास हुआ, तो उसमें समस्तीपुर शहरवासियों को इस फोरलेन से जोड़ने और जाम की समस्या नहीं हो, इसको लेकर 2.1 किलोमीटर का संपर्क पथ का प्रावधान किया गया था. इस लिंक रोड को फोरलेन से समस्तीपुर से ताजपुर जाने वाली एसएच- 49 में ठीक छठे किलोमीटर पर मिलाया जाना था. इससे समस्तीपुर शहर की 90 प्रतिशत आबादी को फोरलेन से सीधा कनेक्टिविटी मिल जाती. लेकिन एनएचएआइ ने पैकेज-थ्री का जो टेंडर निकाला, उसमें इस लिंक रोड को डिलीट कर दिया था.

राष्ट्रीय उच्च पथ 119-डी फोरलेन बनेगा 

सांसद ने कहा कि केंद्रीय भारत माला परियोजना के तहत दक्षिण बिहार से उत्तर बिहार को जोड़ने वाले नये राष्ट्रीय उच्च पथ 119-डी फोरलेन के निर्माण के पीछे केंद्र सरकार की सोच है कि ग्रामीण इलाके से लोगों को बड़े शहर में आने जाने में कोई परेशानी नहीं हो. किसी कारण एक मार्ग अवरुद्ध है तो दूसरे मार्ग से लोग अपने परिजनों के साथ आ जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें