सिगनल फेल, इंटरसिटी समेत कई ट्रेनें फंसीं

समस्तीपुर : स्थानीय जंकशन पर गुरुवार दोपहर सिगनल फेल हो जाने से परिचालन ठप पर गया. इससे अमृतसर-सहरसा गरीब रथ, पटना-जयनगर इंटर सिटी समेत कई ट्रेनें स्टेशन पर खड़ी रहीं. इससे रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. बाद में सिगनल व परिचालन विभाग के अभियंताओं ने प्वाइंट का निरीक्षण कर खराबी को ठीक किया, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2017 2:20 AM

समस्तीपुर : स्थानीय जंकशन पर गुरुवार दोपहर सिगनल फेल हो जाने से परिचालन ठप पर गया. इससे अमृतसर-सहरसा गरीब रथ, पटना-जयनगर इंटर सिटी समेत कई ट्रेनें स्टेशन पर खड़ी रहीं. इससे रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. बाद में सिगनल व परिचालन विभाग के अभियंताओं ने प्वाइंट का निरीक्षण कर खराबी को ठीक किया, तब जाकर करीब एक घंटे बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो पाया.

इस दौरान ट्रेन में सवार यात्री गरमी से व्याकुल बने रहे.
घटना के संबंध में रेलवे सूत्रों ने बताया कि दोपहर करीब डेढ़ बजे अमृतसर से सहरसा जा रही 12204 गरीब रथ को प्लेटफाॅर्म नंबर तीन पर लिया गया. इसके बाद स्टेशन पर खड़ी दनापुर-जयनगर 13226 इंटर सिटी एक्सप्रेस को खोलने के लिए कर्मी सिगनल बनाने गये, तो सिगनल फेल कर गया. पाइनल पर बैठे कर्मियों को रिवर्स एंडिकेशन सिगनल नहीं मिल रहा था. पाइनल कर्मियों ने सिगनल को ठीक करने का प्रयास किया, लेकिन सिगनल ठीक नहीं हो पाया.
बाद में कर्मियों ने सिगनल फेल होने की सूचना मंडल के कंट्रोल रूम को दी. कंट्रोल के कहने पर सिगनल व परिचालन विभाग के अभियंताओं ने रेलवे यार्ड के प्वाइंट 383 का संयुक्त रूप से निरीक्षण किया. सिगनल विभाग के अभियंताओं का कहना था कि प्वाइंट में पत्थर फंस जाने के कारण सिगनल नहीं बन रहा है. लेकिन परिचालन विभाग के अभियंताओं ने कंट्रोल को रिपोर्ट
दी थी, वहां कोई पत्थर आदि नहीं मिला है. प्वाइंट के ठीक होने के बाद
करीब ढाई बजे से ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो पाया.
प्वाइंट से रिवर्स इंडिकेशन नहीं मिलने से हुई परेशानी
सिगनल व परिचालन विभाग के अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण
आये दिन सिगनल फेल होने से रेलकर्मियों को हो रही है परेशानी
सिगनल विभाग के अधिकारियों ने कहा, प्वाइंट में फंसा था पत्थर
स्टेशन व मंडल कंट्रोल रूम का संपर्क भंग
गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे मंडल के मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज के मझौली व साठी स्टेशन के बीच संचार व्यवस्था के ठप रहने के कारण उक्त स्टेशनों के बीच स्टेशन व मंडल के कंट्रोल रूम का संपर्क भंग रहा. इससे ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा. ट्रेनों का परिचालन टोकन पर कराया गया. रेलवे सूत्रों ने बताया कि करीब तीन बजे के बाद संचार व्यवस्था के ठीक होने पर उक्त स्टेशनों का संपर्क कंट्रोल से हो पाया.

Next Article

Exit mobile version