डोर टू डोर सत्यापन कर रद्द किये जायेंगे फर्जी राशन कार्ड

समस्तीपुर : खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग जांच कर जिले के अपात्र लाभुकों के राशन कार्ड को रद करेगी. इसके लिए घर-घर अधिकारियों की टीम सर्वेक्षण कर लाभुकों के बारे में पता लगायेगी. साथ ही उस घर में रहने वाले एक-एक लोगों की जांच कर फर्जी राशन कार्ड रद्द करने की अनुशंसा करेगी. इसके लिए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 29, 2017 5:35 AM

समस्तीपुर : खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग जांच कर जिले के अपात्र लाभुकों के राशन कार्ड को रद करेगी. इसके लिए घर-घर अधिकारियों की टीम सर्वेक्षण कर लाभुकों के बारे में पता लगायेगी. साथ ही उस घर में रहने वाले एक-एक लोगों की जांच कर फर्जी राशन कार्ड रद्द करने की अनुशंसा करेगी.

इसके लिए विभाग ने डीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने का निर्देश दिया है. माना जा रहा है कि अपात्र लाभुकों के फर्जी राशन कार्ड रद्द किये जाने से सरकार को सब्सिडी मद में उपलब्ध करायी जा रही भारी राशि की बचत हो सकेगी. विभाग ने लाभुकों के नाम पर मिलने वाली सब्सिडी के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह कदम उठाया है. विभागीय निर्देश के मुताबिक अधिकारी पात्र परिवारों की पहचान के लिए डोर टू डोर सत्यापन का कार्य करेंगे. इस क्रम में लाभुकों से आधार संख्या,

बैंक खाता संख्या, मोबाइल संख्या के आधार पर फर्जी लाभुकों की पहचान कर उनके राशन कार्ड रद्द किये जायेंगे. साथ ही उनके आवंटन को रोक कर उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जायेगी. इतना ही नहीं, उन्हें कार्ड निर्गत करने वाले दोषी अधिकारियों पर भी गाज गिरेगी. विभाग का मानना है कि जिले में गंभीरता के साथ सत्यापन कार्य नहीं कराये जाने से अपात्र लाभुक भी खाद्यान्न का उपयोग कर रहे हैं. इसे लेकर विभाग को काफी दिनों से शिकायतें भी प्राप्त हो रही थीं.

योजनाओं में गड़बड़ी पर विभाग सख्त
संपन्न लोगों को भी मिले हैं बीपीएल कार्ड : वर्तमान में विभिन्न श्रेणी के लाभुकों के लिए पूर्व में पांच तरह के राशन कार्ड उपलब्ध कराये जाते हैं. अंत्योदय योजना के तहत पीला, बीपीएल योजना के लिए लाल, एपीएल के लिए हरा, गृहस्थी के लिए स्लेटी रंग व अन्नपूर्णा के लिए सफेद राशन कार्ड दिया गया है. इनमें से कई ऐसे लोगों ने भी बीपीएल कार्ड झटक लिये हैं, जो इसके पात्र ही नहीं हैं. सत्यापन में लापरवाही का लाभ उठाकर कई सरकारी सेवक, आयकर दाता, सेवाकर दाता, तीन पहिया – चार पहिया वाहन की सुविधा वाले परिवारों के नाम भी कार्ड मुद्रित हो चुके हैं. सदर एसडीओ केडी प्रौज्जवल का कहना है कि जितने भी अपात्र राशन कार्डधारी हैं, उन्हें चिह्नित की जायेगी. सरकारी योजनाओं का दुरुपयोग किसी भी स्थिति में नहीं करने दिया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version