पटाखे नहीं फोड़ेंगे, बांटेंगे मिठाइयां

समस्तीपुरः प्रकाश पर्व दीपावली को प्रदूषण मुक्त रखने की दिशा में शहर के व्यवसायी व बुद्धिजीवियों ने पहल करते हुए प्रभात खबर के मुहिम को आगे बढ़ाते हुए इको फ्रेंडली दीपावली मनाने का संकल्प लिया. इस बार पटाखे नहीं खरीदकर मिठाईयां बांटने का संदेश आम लोगों को देंगे. व्यवसायी सह संवेदक चंद्रभूषण सिंह ने बताया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 3, 2013 4:38 AM

समस्तीपुरः प्रकाश पर्व दीपावली को प्रदूषण मुक्त रखने की दिशा में शहर के व्यवसायी व बुद्धिजीवियों ने पहल करते हुए प्रभात खबर के मुहिम को आगे बढ़ाते हुए इको फ्रेंडली दीपावली मनाने का संकल्प लिया. इस बार पटाखे नहीं खरीदकर मिठाईयां बांटने का संदेश आम लोगों को देंगे. व्यवसायी सह संवेदक चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि दीपावली हमलोग मनाते हैं, लेकिन इस बार प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने की तैयारी कर रहे हैं.

खासकर अपने बच्चों को समझा बुझाकर प्रदूषण से उत्पन्न होने वाले बीमारियों के संबंध में बतायेंगे और स्वादिष्ट व्यंजन खाने के लिए प्रेरित करेंगे. व्यवसायी रौशन कुमार ने बताया कि पटाखा फोड़ हर वर्ष करोड़ों रुपये जलकर खाक हो जाते है और इससे उत्पन्न होने वाले प्रदूषण हमारे शरीर को रोगी बना देता है. इस दीपावली में पटाखे की जगह प्रकाश से वातावरण को जगमग बनाएंगे. समाजसेवी सत्येंद्र सिंह का कहना है कि हम प्रदूषण को इस दीपावली में संकल्प के साथ अंकुश लगाएंगे और इससे बचने वाले रुपये से अपने बच्चों को वस्त्र दिलवाएंगे. प्रबंधक नरेश कुमार ने बताया कि दीपावली दीपों का पर्व है और हम इसे केरोसिन मुक्त रखते हुए सरसो के तेल से दीपावली मनाएंगे. समाजसेवी सूर्यदेव लाल गुप्ता का कहना है कि प्रदूषण हमसे और आप से फैल रही है.

जिसका हम अपने स्तर पर कोशिश कर रोक सकते है. दीपावली को प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगा. समाजसेवी लालटून मंडल ने बताया कि दीपावली खुशियों का त्योहार है. हमें इसे प्रदूषित करने से पहले सोचना होगा कि हमारी खुशियां हमसे छिन न जाय. व्यवसायी रवींद्र कुमार का कहना है कि प्रदूषण को बढ़ावा देने के लिए हम और आप जिम्मेवार है. अपनी जिम्मेवारी को समझते हुए इसे प्रदूषण मुक्त बनाएंगे. संवेदक सुधीर सिंह का कहना है कि इको फ्रेंडली दीपावली पूजा, दीप, मिठाई और हमारी खुशियों से जुड़ा है. हमें पटाखे की जगह प्रकाश को बढ़ावा देने के लिए उर्जा का उपयोग करते हुए दिवाली को प्रकाशमय बनाएंगे.

Next Article

Exit mobile version