क्रॉस चेक कर कार्यों की करें मॉनीटरिंग

समस्तीपुर : आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगन एप की शुरुआत होने के बाद अब पर्यवेक्षिकाओं को सेविकाओं के कार्यों को क्रॉस चेक करना है. ऑनलाइन रिपोर्टिंग होने के कारण इसमें कोताही बरतने पर पर्यवेक्षिकाओं के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. यह बातें स्नीप के जिला कार्य्रकम पदाधिकारी राजेश कुमार ने बनारस स्टेट परिसर में पर्यवेक्षिकाओं के दो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 18, 2017 6:35 AM

समस्तीपुर : आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगन एप की शुरुआत होने के बाद अब पर्यवेक्षिकाओं को सेविकाओं के कार्यों को क्रॉस चेक करना है. ऑनलाइन रिपोर्टिंग होने के कारण इसमें कोताही बरतने पर पर्यवेक्षिकाओं के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. यह बातें स्नीप के जिला कार्य्रकम पदाधिकारी राजेश कुमार ने बनारस स्टेट परिसर में पर्यवेक्षिकाओं के दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत करते हुए कहीं.

स्नीप व केयर इंडिया की ओर से विभूतिपुर, बिथान, दलसिंहसराय, हसनपुर, मोरवा, मोहउद्दीनगर, पूसा, कल्याणपुर, खानपुर, रोसड़ा व पटोरी की महिला पर्यवेक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
प्रशिक्षण सत्र में ट्रेनर रविरंजन प्रसाद ने बताया कि आइआरसीटी के तहत सेविकाओं को छह मॉड्यूल पर कार्य करना है. इसमें केंद्र प्रबंधन, सेक्टर प्रबंधन, गृह भ्रमण की प्राथिमकता वाले लाभार्थी, एमपीआर, वार्षिक एमपीआर व तकनीकी मुद्दे शामिल हैं. सेविकाओं को आइआरसीटीएम तहत आने वाली समस्याओं के निदान की जबाबदेही पर्यवेक्षिकाओं को है. इसके लिए सभी को यूजर आइडी व पासवर्ड दिया गया है. गृह भ्रमण के दौरान ऐसे लाभार्थी जिन्हें एक माह के अंदर प्रसव होने की उम्मीद हो उनकी रिपोर्ट की जांच करें. मौके पर परियोजनाओं की महिला पर्यवेक्षिका मौजूद थीं.

Next Article

Exit mobile version