1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saharsa
  5. rising water level of kosi river due to rain in nepal water entered in low lying areas fear of flood

नेपाल में बारिश से कोसी नदी का बढ़ा जलस्तर, निचले इलाकों में घुसा पानी, बाढ़ की आशंका, सुरक्षित इलाकों में जाने लगे लोग

By Kaushal Kishor
Updated Date
कोसी बराज
कोसी बराज
प्रभात खबर

सहरसा : नेपाल की तराई के इलाकों में पिछले चार दिनों से हो रही लगातार बारिश से नेपाल और उसके निचले भू-भाग में कोसी नदी के जलस्तर में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. कोसी में पिछले दस घंटों से लगातार जलस्तर में वृद्धि हो रही है. मालूम हो कि नेपाल ने पिछले दिनों करीब एक लाख दस हजार क्यूसेक पानी छोड़ा था.

कोसी बेसिन में बढ़ते जलस्तर को लेकर सभी जिलाधिकारी और पूरा प्रशासनिक महकमा अलर्ट मोड पर आ चुका है. जिलाधिकारी एवं अनुमंडलाधिकारी बांधों की निगरानी और जलस्तर पर नजर बनाये हुए हैं. उधर, तटबंधों के अंदर बाढ़ के कारण लोगों का सुरक्षित ठिकानों पर आने का क्रम शुरू हो गया है.

कोसी नदी के पानी में वृद्धि से तटबंध के गांव के निचले इलाके में पानी घुसने लगा है. जलस्तर के बढ़ने से एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. अनुमंडलाधिकारी वीरेंद्र कुमार, एसडीएम अश्विनी कुमार ने सिमरी बख्तियारपुर के घोघसम घाट, सलखुआ प्रखंड पिपरा, बघेवा घाट सहित अन्य घाटों का निरीक्षण कर चुके हैं. नाव परिचालन के लिए मालिकों का भौतिक सत्यापन किया गया है.

अनुमंडल पदाधिकारी ने नाव संचालकों को सख्त हिदायत देते कहा है कि अवैध नाव का परिचालन और ओवरलोडिंग करनेवाले नाविकों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने बताया कि नाव मालिकों से एकरारनामा का काम कराया जा रहा है. इससे बाढ़ के समय नाव परिचालन के दौरान लोगों को आवाजाही के लिए सरकारी नाव का परिचालन किया जायेगा, जिसका भुगतान अंचलाधिकारी करेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें